JOBS

JOB : यूपी कृषि सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, कल से करें आवेदन

Share News
4 / 100

 उत्तर प्रदेश कृषि सेवा परीक्षा की तैयारी में जुटे युवाओं के लिए अपडेट है. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने यूपी संयुक्त कृषि सेवाएं परीक्षा (CSASE) 2024 की संक्षिप्त अधिसूचना जारी की है. इस अधिसूचना के अनुसार कृषि सेवा परीक्षा के जरिए इस बार 268 रिक्त पदों पर भर्ती होगी.
हालांकि इस वैकेंसी में आगे परिवर्तन भी हो सकता है. जिसकी संभावना संक्षिप्त अधिसूचना में जताई गई है. इस भर्ती परीक्षा के लिए ऑलाइन आवेदन यूपी लोक सेवा आयोग की वेबसाइट https://uppsc.up.nic.in/  पर जाकर करना है. आवेदन से पहले वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना भी जरूरी है.

उत्तर प्रदेश संयुक्त कृषि सेवाएं परीक्षा (CSASE) 2024 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 10 मई है. आवेदन प्रक्रिया संपन्न होने के बाद फॉर्म में करेक्शन 16 मई तकि किया जा सकेगा. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 10 अप्रैल को शुरू होगी.

UPPSC CSASE 2024 : कृषि सेवा परीक्षा के लिए योग्यता और उम्र सीमा

यूपी संयुक्त कृषि सेवा परीक्षा 2024 के लिए उम्मीदवारों की उम्र 1 जुलाई 2024 को 21 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए. दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 55 साल है. इसी तरह अन्य कैटेगरी के उम्मीदवारों को भी अधिकतम उम्र सीमा में नियम के अनुसार छूट मिलेगी. शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो बीएससी हॉर्टिकल्चर/ फूड टेक्नोलॉजी/प्रिजर्वेशन में एमएससी आदि किया होना चाहिए. योग्यता के संबंध में डिटेल जानकारी डिटेल नोटिफिकेशन में मिलेगी.

सिविल सेवा परीक्षा की तरह उत्तर प्रदेश कृषि सेवा परीक्षा भी तीन चरणों की होगी- सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा, फिर मुख्य परीक्षा और अंत में इंटरव्यू. इंटरव्यू सिर्फ ग्रुप ए कैटेगरी के पदों के लिए होता है. ग्रुप बी कैटेगरी के पदों के लिए इंटरव्यू नहीं होता.

यूपी कृषि सेवा परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को वेतनमान ₹44,900 – ₹1,77,500 रुपये के अनुसार सैलरी मिलेगी. यह पद के अनुसार भिन्न-भिन्न हो सकती है. सैलरी के बारे में डिटेल जानकारी भी नोटिफिकेशन में मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *