Politics

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी, राहुल गांधी वायनाड से चुनाव लड़ेंगे

Share News
5 / 100

कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनावों को लेकर अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. पहली लिस्ट में 39 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की गई है. पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी वायनाड सीट से चुनाव लड़ेंगे. राहुल गांधी के अलावा भूपेश बघेल का राजनांदगांव से टिकट दिया गया है. बेंगलुरु ग्रामीण डीके सुरेश और रायपुर से विकास उपाध्याय को चुनावी समर में उतारा गया है. कांग्रेस की पहली सूची में 39 उम्मीदवारों के नाम हैं. इनमें 24 सीटों पर आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार उतारे गए हैं. 12 उम्मीदवार ऐसे हैं जो 50 वर्ष से कम आयु के हैं और 8 प्रत्याशियों की उम्र 50 से 60 साल के बीच है.

पार्टी महासचिव के. सी. वेणुगोपाल ने नई दिल्ली में यह लिस्ट जारी की. कांग्रेस की पहली सूची में छत्तीसगढ़ से 6, कर्नाटक से 7, केरल से 16, लक्षदीप से एक, मेघालय से 2, नागालैंड से एक, सिक्कम से एक, तेलंगाना से चार और एक प्रत्याशी त्रिपुरा से घोषित किया गया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर को केरल के तिरुवनंतपुरम से प्रत्याशी बनाया गया है. केरल के एर्नाकुलम से हिबी ईडन को टिकट दिया गया है.

त्रिपुरा (पश्चिम) से आशीष कुमार शाह को टिकट दिया गया है. आशीष कुमार शाह बीजेपी के विधायक रहे हैं. 2022 में उन्होंने पार्टी छोड़ कांग्रेस का हाथ थाम लिया था.

छत्तीसगढ़ में इन्हें मिला टिकट
छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस ने पहली सूची में 6 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है. यहां जिन लोगों को कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी बनाया है उनके नाम इस प्रकार हैं-
डॉ शिवकुमार डहरिया- जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट
ज्योत्सना महंत- कोरबा लोकसभा सीट
भूपेश बघेल- राजनांदगांव लोकसभा सीट
विकास उपाध्याय- रायपुर लोकसभा सीट
ताम्रध्वज साहू- महासमुंद लोकसभा सीट
राजेंद्र साहू- दुर्ग लोकसभा सीट

कर्नाटक लोकसभा चुनाव
कांग्रेस ने कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों में से पहली लिस्ट में 7 उम्मीदवारों के नाम उजागर किए हैं. इनमें बीजापुर सीट से एच. आर. अलगुर (राजू), हावेरी लोकसभा सीट से आनंद स्वामी गड्डादेवड़ा मठ, शिमोगा से गीता शिवराजकुमार, हसन सीट से श्रेयस पटेल, तुमकुर से एस. पी. एसपी मुदाहनुमेगौड़ा, मांड्या से वेंकट रामेगौड़ा (स्टार चंद्रू) और बेंगलुरु ग्रामीण से डीके सुरेश को टिकट दिया गया है.

पार्टी महासचिव के. सी. वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस अब पूरी तरह से इलेक्शन मोड में है. उन्होंने कहा कि हम चुनाव प्रचार में आक्रामक रास्ते पर चल रहे हैं. राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा कर रहे हैं. यह यात्रा गुजरात पहुंच चुकी है. इसकी शुरुआत मणिपुर से हुई और इसका समापन मुंबई में होगा. उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस पार्टी सत्ता में आती है तो केंद्र सरकार में 30 लाख नौकरियां दी जाएंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *