Dailynews

Ram Mandir Pran Pratishtha : राममय हुई अयोध्या, रामनगरी पहुंचे PM मोदी, आ रहे VIPs

Share News
6 / 100

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha Live Updates: रामनगरी अयोध्या पूरी तरह राममय हो चुकी है. राम मंदिर समारोह का जश्न देश से लेकर दुनिया तक में दिख रहा है. आज राम भक्तों को राम मंदिर मिलने वाला है और रामलला अपने गर्भगृह में विराजमान होंगे. राम मंदिर के उद्घाटन और रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के साथ ही राम भक्तों का करीब 500 सालों का इंतजार खत्म हो जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राम मंदिर का उद्घाटन करेंगे. साथ ही 12 बजकर 20 मिनट से राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा शुरू होगी. राम मंदिर समारोह के लिए वीआईपी आने लगे हैं.

  • Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha Live News: भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या आज पूरी तरह सजकर तैयार है. भव्य राम मंदिर में आज रामलला विराजमान होंगे. पीएम मोदी कुछ देर में अयोध्या पहुंचने वाले हैं. इससे पहले सीएम योगी समेत देश के दिग्गज वीआईपी पहुंच चुके हैं. अब से कुछ देर में पीएम मोदी अयोध्या पहुंचेंगे और भव्य राम मंदिर का उद्घाटन करेंगे. आज दोपहर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा भी होगी. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए वीआईपी का आगमन शुरू हो चुका है. सीएम योगी, मोहन भागवत, सचिन तेंदुलकर से लेकर तमाम वीआईपी मंदिर प्रांगण पहुंच चुके हैं. प्राण-प्रतिष्ठा से पहले 16 जनवरी से विशेष अनुष्ठान शुरू हुआ था. मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा दोपहर 12:20 बजे शुरू होने वाली है और दोपहर 1 बजे तक समाप्त होने की उम्मीद है. समारोह की अध्यक्षता प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे, जो अपने 11 दिवसीय अनुष्ठान में आज पूरी तरह से उपवास कर रहे हैं. समारोह में पीएम मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी मौजूद रहेंगे.

देश और दुनिया भर से मेहमानों के आगमन को देखते हुए पिछले तीन-चार दिनों से उच्च स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है. एनडीआरएफ की टीमें और HAZMAT वाहन लगातार क्षेत्र की निगरानी कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अभिषेक समारोह सुचारू रूप से चले. रविवार को शयन आरती के बाद राम लला विराजमान और उनके भाइयों की मूल मूर्ति को वापस भव्य मंदिर में स्थानांतरित कर दिया गया.

आज, 22 जनवरी को राम भक्तों के 500 वर्षों का इंतजार खत्म होने जा रहा है. अब से कुछ घंटों बाद भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा होगी. प्रभु श्रीराम ठाठ से अयोध्या के भव्य मंदिर में विराजेंगे. रामलला की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा की विधि आज दोपहर 12 बजक 20 मिनट से शुरू होगी. प्राण-प्रतिष्ठा अभिजीत मुहूर्त और मृगशिरा नक्षत्र के शुभ संयोग में होगी. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कुल पांच लोग गर्भगृह में मौजूद रहेंगे.

आज अयोध्या में श्री रामलला की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा होगी. इस खास पल को उत्सव के रूप में मनाने के लिए धर्मनगरी भी पूरी तरह तैयार है. साथ ही इस विशेष मौके पर आज शाम को 10 लाख से अधिक दीप जलाकर दीपोत्सव मनाया जाएगा. आज होने वाली श्री रामलला की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा के लिए पिछले 3 हफ्तों से तैयारी चल रही थी, जो पूरी हो चुकी है. वहीं इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले वीवीआईपी भी अयोध्या नगरी पहुंचने लगे हैं. साथ ही पूरे अयोध्या शहर में सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है. करीब 14000 यूपी पुलिस के जवान तैनात हैं.

वहीं 10,000 के करीब पीएससी की तैनाती की गई है. इसके अलावा एसपीजी, एनएसजी और एनडीआरएफ की भी तैनाती की गई है. पूरे अयोध्या को फूलों से सजा दिया गया है. राम मंदिर परिसर को 3000 किलो फूलों से सजाया गया है, जिसमें खास किस्म के फूल इस्तेमाल किए गए हैं. अयोध्या में तैयार हो चुके भव्य राम मंदिर का आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे. साथ ही रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा भी की जाएगी. इस खास आयोजन में सभी जगत की बड़ी हस्तियां शामिल होंगी. अयोध्या में तैयार हो रहे भव्य राम मंदिर को फूलों से सजा दिया गया है.

पूरे अयोध्या के साथ-साथ देश-विदेश में भी भगवान राम के नाम की धूम मची हुई है. लोग पूरे हर्षोल्लास के साथ भगवान राम का स्वागत करने को तैयार हैं. आज दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर प्राण-प्रतिष्ठा होगी. अयोध्या में सुरक्षा की भी कड़ी व्यवस्था की गई है. अयोध्या के सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है. यूपी पुलिस के साथ-साथ एनडीआरएफ और एसडीआरएफ भी तैनात है. सीएम योगी कई बार अयोध्या का दौरा करके लगातार तैयारियों का जायजा लेते रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *