Health

6 शाकाहारी फूड्स, प्रोटीन से हैं भरपूर, शरीर को होते हैं गजब के फायदे

Share News
5 / 100

दालें- टीओआई डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, अनाज, दालें, लेंटिल्स में मीट की तरह पोषक तत्व भरपूर होते हैं. यदि आप मीट का सेवन ना भी करें तो आपको फाइबर, प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में होते हैं. ये मीट का बेहतरीन विकल्प हैं. आप प्रतिदिन लेंटिल, अनाज, दालों का सेवन करेंगे तो शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होगी.

काबुली चना- छोटे भटूर में जो आप छोले खाते हैं, वो भी मीट की तुलना में काफी हेल्दी होता है. इसमें प्रोटीन की भरमार होती है. इससे आप छोले, क्रंची स्नैक्स, बॉयल, सलाद में डालकर, स्प्राउटेड करके खा सकते हैं.

मशरूम- जब मशरूम की सब्जी बनती है तो देखकर लगता है जैसे कोई नॉनवेज आइटम है. बच्चों को भी मशरूम खाना पसंद होता है. मीट ही की तरह दिखने वाले मशरूम को आप बर्गर, पास्ता, पिज्जा, मटर मशरूम आदि बनाकर खा सकते हैं. मशरूम में प्रोटीन अधिक होता है. इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल, हाई ब्लड प्रेशर कम होता है. इम्यूनिटी मजबूत होती है. आंखों हेल्दी रहती हैं.

टोफू- टोफू का इस्तेमाल अब लोग धीरे-धीरे करने लगे हैं, लेकिन बहुत से लोग इसे अभी भी नहीं खाते हैं. यदि आप मांसाहारी नहीं हैं तो आप इसमें मौजूद प्रोटीन टोफू से भी प्राप्त कर सकते हैं. इसे आप सलाद, सैंडविच में डाल सकते हैं.

ब्लैक बींस- इसमें भी फाइबर और प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है. ये मीट का एक बेहतरीन और हेल्दी विकल्प है. अधिकतर लोग काली बींस खाना पसंद करते हैं, लेकिन इसे रेगुलर बेसिस पर नहीं खाते. आप सप्ताह में एक से दो बार इसका सेवन करके प्रोटीन, फाइबर की पूर्ति कर सकते हैं.

क्विनोआ- यह हेल्दी फूड भी प्रोटीन से भरपूर होता है. इसे आप सलाद में डालकर खा सकते हैं. हल्का फ्राई करके नाश्ते में शामिल कर सकते हैं. इसका फ्लेवर आपको जरूर पसंद आएगा. यदि आप मीट नहीं खाते हैं तो इस वेजिटेरियन फूड को डाइट में शामिल करके ढेरों पोषक तत्वों की पूर्ति कर सकते हैं और हेल्दी रह सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *