Live News

लखनऊ में निर्माणाधीन बिल्डिंग ढही, बगल की 2 मंजिला इमारत भी गिरी

Share News
4 / 100

लखनऊ, बड़ा हादसा हो गया है। यहां नाका थाना क्षेत्र के आर्यनगर में बुधवार दोपहर निर्माणाधीन 3 मंजिला बिल्डिंग अचानक ढह गई। बिल्डिंग के ठीक बगल की इमारत में पहले दरारें आईं, फिर भरभराकर गिर गई। दोनों इमारत सिर्फ 2 मिनट में ढह गईं। बताया जा रहा है कि निर्माणाधीन बिल्डिंग के बेसमेंट में खुदाई हो रही थी।

फिलहाल, पुलिस ने पूरा एरिया सील कर दिया है। नगर आयुक्त भी पहुंच गए हैं। यहां निर्माणाधीन मकान के ठीक बगल के मकान में किराए पर रहने वाले परिवारों ने हंगामा किया। वह मुआवजा की मांग कर रहे हैं। हालांकि, इस हादसे में किसी के चोटिल होने की सूचना नहीं है। वहीं मकान की खुदाई करा रहे ठेकेदार को पुलिस ने हिरासत में लिया है।

आर्यनगर में वकील अनिल द्विवेदी उर्फ रामजी अपना घर बनवा रहे थे। मकान के बेसमेंट में डेढ़ महीने पहले खुदाई हुई थी। इस मकान के ठीक बगल में कार्नर वाला मकान उनके रिश्ते के भाई वीरेंद्र द्विवेदी का है। इसमें विमला का परिवार किराए पर रह रहा था।

डेढ़ महीने पहले रामजी ने मकान के बेसमेंट में हो रही खुदाई रोक दी थी। तब आस-पास के लोगों ने रामजी से कहा था कि वह बेसमेंट भरवा दें और निर्माण पूरा करवा लें। मगर, उन्होंने निर्माण नहीं करवाया।रामजी बुधवार को बेसमेंट और गहरा खुदवाने लगे।

लोगों का कहना है कि इस निर्माण के लिए उन्होंने संबंधित विभाग से अनुमति नहीं ली थी। क्योंकि, रिहायशी इलाके में बेसमेंट नहीं बनवाया जा सकता। नतीजा आज हादसा हो गया।

लोगों के मुताबिक, बुधवार दोपहर रामजी की बिल्डिंग के बगल में कॉर्नर वाली इमारत में अचानक दरारें आने लगीं। पता करने पर सामने आया कि रामजी की बिल्डिंग में एक बार फिर खुदाई की जा रही है। इससे पहले की कोई कुछ समझ पाता, सबसे पहले रामजी की बिल्डिंग ढह गई।

फिर, उसके ठीक बगल में उनके भाई वीरेंद्र की दो मंजिला इमारत भी ढह गई। सूचना मिलते ही नाका थाने की पुलिस मौके पर पहुंच गई। थोड़ी देर में नगर आयुक्त भी यहां आ गए। नक्शा पास था या नहीं? इसकी जांच करवाई जा रही है। इस हादसे में कोई चोटिल नहीं हुआ है।

आर्यनगर में रहने वाले शिवा ने बताया, ”दोपहर 12 बजे रामजी की बिल्डिंग में लगी लकड़ी की बल्लियां पहले क्रैक होने लगीं। कुछ मलबा भी ऊपर से गिरने लगा था। वीरेंद्र के मकान में किराए पर रह रही विमला भी परिवार के साथ बाहर आ गईं। घबराए हुए लोगों ने मलबा गिरने की जानकारी पुलिस को दी। तभी करीब 1.15 बजे दोनों इमारत बारी-बारी से गिर गईं। हादसे के वक्त दोनों बिल्डिंग खाली थीं। इसलिए कोई फंसा नहीं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *