Uncategorized

 दिल्ली : लोकसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण संशोधन बिल पेश

Share News

 दिल्ली, संसद के शीतकालीन सत्र का मंगलवार (5 दिसंबर) को दूसरा दिन है। दूसरे दिन लोकसभा में गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर आरक्षण संशोधन बिल पेश किया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस बिल के पास होने पर संसद में कश्मीर पंडितों के लिए 2 और PoK से विस्थापितों के लिए एक सीट रिजर्व होगी।

सत्र के दूसरे दिन महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पेश की जा सकती है। इस मुद्दे पर सोमवार को जमकर हंगामा हुआ, लेकिन चर्चा नहीं हो सकी। हालांकि, सेंट्रल यूनिवर्सिटीज और एडवोकेट अमेंडमेंट बिल जरूर टेबल किए गए।

उधर, I.N.D.I.A ब्लॉक पार्टियों के नेता राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के चेंबर में मंगलवार सुबह मीटिंग हुई। संसद का यह सत्र 22 दिसंबर तक चलने वाला है, जिसमें 15 बैठकों में करीब 21 बिल पेश किए जाने हैं। यह 17वीं लोकसभा का आखिरी सत्र है।

लोकसभा से अपडेट…

  • कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि सरकार कृषि सुधारों पर स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार ही काम कर रही है। इसके तहत ही MSP को उत्पादन लागत से 50% ज्यादा तय किया गया है।

राज्यसभा से अपडेट…

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सदन में बताया है कि बैंकों ने 33,801 करोड़ रुपये की वसूली की है। 31 मार्च 23 तक जानबूझकर कर्ज न चुकाने वालों से 15,000 करोड़ रुपए वसूले गए। ED ने 15 हजार 186 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *