Uncategorized

देवरी : फसलों की कटाई कर रहे हैं किसानों में बढ़ी चिंता, जन स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा असर

Share News
1 / 100

देवरी । (ललित पटेल), सुबह से ही आसमान में काली घटाएं छाई हुई श्री। रही कसर लगभग 5 बजे के बाद तेज हवाओं के साथ 1 घंटे तक बारिश होती रही। इस साल मौसम बार बार यूटर्न ले रहा है ठंड और बिगड़ रहे मौसम ने एक बार फिर से मुश्किलें बढ़ा दी है।

मौसम में हो रहे बदलाव के कारण जहां रोग व्याधि का दंश भोग चुके किसानों में चिंता का माहौल बन गया है। वहीं दूसरी ओर मौसम परिवर्तन के कारण तापमान में हो रहे बदलाव से लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ रहा है।इन दिनों दलहनी फसलों में मसूर की फसल की कटाई का कार्य जोर शोर से चल रहा है। हालाकि किसानों का कहना है कि इस साल की मसूर की फसल पहले से ही लालिया नामक रोग की भेंट चढ़ चुकी है। इससे उत्पादन में बेतहाशा कमी सामने जा रही है। ऐसे में रही कसर बारिश होने से उपज भी हाथ से निकलती जा रही है। गौरतलब है चने की फसल में फंगस लग जाने के कारण सूख चुका है। और मसूर की फसल बोई गई थी। जिसमें पिछले दिनों लालिया रोग का प्रकोप सामने यह फसल भी हाथ से चली गई और कुछ बची हुई फसल आज बारिश होने के कारण हाथ से ही निकल गई।

तेज हवा आंधी और बारिश होने से गेहूं की फसल आदी हो गई। परिवर्तन के कारण तापमान में हो रहे हैं बदलाव का सीधा असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। हर सप्ताह सर्द गर्म हो रहे है मौसम की वजह से वायरल संक्रमण के साथ हाथ पैर दर्द, सिर सहित निजी अस्पतालों में भी भीड़ बढ़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *