Hindi News LIVE

जेवर एयरपोर्ट के पास घर और कारोबार का मौका, स्कूल-कॉलेज की स्कीम भी

Share News
1 / 100

नोएडा. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास अगर आप कारोबार करने और घर बनाने का सपना देख रहे हैं, तो अब वह जल्द साकार होने वाला है क्योंकि यमुना प्राधिकरण जेवर एयरपोर्ट के आसपास के क्षेत्र को विकसित करने के लिए नई योजनाएं लॉन्च करने जा रहा है. इसमें आवासीय कॉरपोरेट ऑफिस, बड़ी टाउनशिप की योजनाएं और औद्योगिक योजनाएं शामिल हैं. प्राधिकरण ने इन योजनाओं पर काम करना शुरू कर दिया है और तैयारियां तेजी से की जा रही है.

इन योजनाओं के बारे में पुख्ता जानकारी के लिए यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉक्टर अरुणवीर सिंह से बातचीत की गई, तो उन्होंने बताया कि प्राधिकरण पहले से ही 10 योजनाएं चल रहा है और जून के पहले सप्ताह में आवासीय योजना लॉन्च की जाएगी. इसमें सेक्टर 18 और सेक्टर 20 में 60 से लेकर 112 वर्ग मीटर तक आवासीय प्लॉट होंगे. इन प्लॉट की संख्या 4000 होगी. उन्होंने आगे बताया कि जून महीने में यमुना प्राधिकरण पांच टाउनशिप बनाने की योजना ला रही है. इनमें से 100-100 एकड़ के पांच प्लांट होंगे, जिसमें स्कूल, मॉल, कारोबार और रहने के लिए प्लॉट आवंटित किए जाएंगे.

बहुत जल्द स्कूल और कॉलेज की स्कीम होगी लॉन्च

अरुणवीर सिंह ने बताया कि जून महीने में बड़ी औद्योगिक योजनाएं भी लॉन्च की जाएगी, जिसमें 450 वर्ग मीटर से लेकर 4000 वर्ग मीटर तक के औद्योगिक भूखंड शामिल किए जाएंगे. इसमें 300 प्लॉट होंगे. इसके अलावा कॉरपोरेट ऑफिस और स्कूल-कॉलेज के लिए भी बहुत जल्द स्कीम निकाली जाएगी.

गौरतलब है कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने उत्तर प्रदेश के कई इलाकों की तस्वीर बदल दी है. अक्टूबर 2024 में यहां से फ्लाइट उड़ान भरनी शुरू कर देगी. इस बीच  ग्रेटर नोएडा यमुना विकास प्राधिकरण ने घोषणा की है कि वह 40 गांवों का अधिग्रहण करेगी. इसका मकसद है जेवर में बनने वाले इंटरनेशनल एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी को बेहतर करना. इसके चलते वेयरहाउस, लॉजिस्टिक और नई एक्सप्रेस में बनाने के लिए रेजिडेंशियल और इंडियन रेलवे, रैपिड रेल और मेट्रो के लिए कनेक्टिविटी को जोड़ने के लिए बुलंदशहर के 40 गांव का अधिग्रहण करने का निर्णय प्राधिकरण ने लिया है. इस एरिया को विकसित करने के लिए यमुना विकास प्राधिकरण 77 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी और 5 साल के भीतर इस क्षेत्र को पूरी तरह से डेवलप कर दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *