Uncategorized

Japan earthquake : जीवित बचे लोगों की तलाश जारी

Share News

7.5 की तीव्रता वाले शक्तिशाली भूकंप ने इशिकावा के केंद्रीय प्रान्त में नोटो प्रायद्वीप को झटका दिया, जिससे इमारतें ढह गईं और सुनामी की चेतावनी पूर्वी रूस तक भेज दी गई।

जापान में नए साल के दिन आए सिलसिलेवार शक्तिशाली भूकंपों से मरने वालों की संख्या गुरुवार को बढ़कर 73 हो गई, जबकि ढही इमारतों के नीचे बचे लोगों की तलाश चौथे दिन भी जारी रही। 7.5 की तीव्रता वाले शक्तिशाली भूकंप ने इशिकावा के केंद्रीय प्रान्त में नोटो प्रायद्वीप को झटका दिया, जिससे इमारतें ढह गईं और सुनामी की चेतावनी पूर्वी रूस तक भेज दी गई। सभी मौतें इशिकावा प्रान्त में हुई हैं जहाँ नोटो प्रायद्वीप सबसे अधिक प्रभावित है। स्थानीय सरकार के हवाले से रॉयटर्स ने बताया कि 33,000 से अधिक लोगों ने अपने घर खाली कर दिए हैं और लगभग 1,00,000 घरों में पानी की आपूर्ति नहीं है। 300 से अधिक लोग घायल हुए हैं और उनमें से कम से कम 25 की हालत गंभीर है। 

जापान में बचावकर्मी नए साल के दिन आए विनाशकारी भूकंप के बाद लापता 242 लोगों को ढूंढने के लिए दौड़ रहे हैं।

भूकंप के बाद जीवित बचे लोगों को खोजने के लिए 72 घंटे की महत्वपूर्ण अवधि गुरुवार देर रात समाप्त हो गई।

शुक्रवार को सुदूर नोटो प्रायद्वीप में 7.6 तीव्रता के भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 92 हो गई।

क्योदो समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, जापान के आत्मरक्षा बलों ने बचाव और राहत में भाग लेने वाले सैनिकों की संख्या दोगुनी कर 4,600 कर दी है।

माना जाता है कि कई लोग अपने गिरे हुए घरों के नीचे फंसे हुए हैं – ज्यादातर सुजु और वाजिमा शहरों में। लकड़ी की संरचनाएँ देश में बार-बार आने वाले शक्तिशाली भूकंपों का सामना करने के लिए नहीं बनाई गई थीं।

हजारों निवासी अभी भी बिजली और पानी के बिना हैं, जबकि भूस्खलन और अवरुद्ध सड़कों के कारण सैकड़ों लोग मदद से अलग हैं।

जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने शुक्रवार को आपदा प्रतिक्रिया अधिकारियों के साथ बैठक के बाद कहा, “हम हार नहीं मानेंगे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *