Dailynews

कानपुर : अरबपति तंबाकू कारोबारी…150 करोड़ की टैक्स चोरी, 5 दिन चली IT की रेड, 200 करोड़ की प्रॉपर्टी मिली

Share News
5 / 100

कानपुर, तंबाकू कारोबारी केके मिश्रा उर्फ मुन्ना मिश्रा के घर पर चल रही इनकम टैक्स की रेड सोमवार को खत्म हो गई। यह रेड कारोबारी के आर्य नगर स्थित पुराने बंगले पर चल रही थी। कुल 5 दिन चली रेड में 150 करोड़ की टैक्स चोरी पकड़ी गई है।

वहीं, 12 करोड़ की घड़ियां, 7 करोड़ की ज्वेलरी, 60 करोड़ की कारें और 7 करोड़ कैश जब्त किया गया है। इसके अलावा 200 करोड़ से अधिक की प्रॉपर्टी के कागजात भी जब्त किए गए हैं। हालांकि, अभी दिल्ली के वसंत बिहार स्थित बंगले के अलावा अहमदाबाद में फैक्ट्री पर छापेमारी जारी है।

सूत्रों के मुताबिक, कानपुर में 2 संपत्तियों के कागजात मिले हैं। जबकि दिल्ली स्थित आवास से गुजरात और मुंबई में 20 से अधिक संपत्तियों के कागजात मिले हैं। कारोबारी के बेटे शिवम मिश्रा के नाम पर भी कई संपत्तियां मिली हैं। जिनकी कीमत 200 करोड़ रुपए से ज्यादा आंकी गई है। इन संपत्तियों को खरीदने में पैसा कहां से आया, इसकी विभागीय जांच भी शुरू कर दी गई है।

वहीं, कानपुर में नयागंज स्थित फर्म और आवास से बड़ी संख्या में कारोबार से जुड़ी फाइलें जब्त की गई हैं। करीब 50 करोड़ रुपए के लेन-देन के कच्चे पर्चे भी बरामद हुए हैं। ऐसे पर्चे दिल्ली और अहमदाबाद से भी मिले हैं।

ये सामान किया गया है जब्त
छापेमारी में हीरों से जड़ी डायमंड की पांच घड़ियां बरामद हुई हैं। चमचमाती इन घड़ियों की कीमत साढ़े 12 करोड़ रुपए से अधिक है। तंबाकू कारोबारी के दिल्ली आवास से मर्सिडीज, रोल्स रॉयस, लेम्बोर्गिनी समेत महंगी कारें मिली हैं। इनकी कीमत करीब 60 करोड़ आंकी गई है।

कच्चे पर्चे पर चल रहा था कारोबार
आयकर सूत्रों के मुताबिक, 6 ऐसी कंपनियों के साक्ष्य भी अधिकारियों को लगे हैं, जिनका इस्तेमाल टैक्स चोरी और काली कमाई को खपाने में किया गया। टर्नओवर करीब 30 करोड़ दिखाकर बड़े पैमाने कर चोरी भी की गई। अब तक करीब 150 करोड़ रुपए की कर चोरी की बात सामने आई है। इसके कच्चे पर्चे भी अधिकारियों को मिले हैं।

कई इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज भी जब्त किए
जांच में कागजी दस्तावेजों के अलावा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से भी कई वित्तीय गड़बड़ियां अब तक मिल चुकी हैं। बताया गया कि कारोबारी से जुड़े कई बड़े गुटखा कारोबारी भी रडार पर आ सकते हैं। उन पर भी जल्द कार्रवाई हो सकती है। फिलहाल आयकर विभाग ने केके मिश्रा और इनकी फर्म के कच्चे चिट्‌ठों को तलाशने में जुटी है।

सेहत का हवाला देकर पूछताछ से बचने की कोशिश
रेड के पहले दिन आयकर टीम ने दिल्ली स्थित कोठी पर कंपनी के मालिक केके मिश्रा से पूछताछ भी की। मगर उन्होंने स्वास्थ्य का हवाला देकर बताया कि कुछ दिन पहले ही उन्होंने हार्ट सर्जरी कराई है। डॉक्टर ने विशेष ऐहतियात बरतने की चेतावनी दी है।

इसके चलते उनसे पूछताछ और इस पूरी इन्वेस्टिगेशन से दूर रखा जाए। इसके बाद आईटी की टीम ने उनके बेटे शिवम मिश्रा से भी पूछताछ की। दरअसल, कंपनी पर आरोप है कि उसने आयकर विभाग के सामने अपना टर्नओवर 20 से 25 करोड़ दिखाया है। लेकिन असल में टर्नओवर 100-150 करोड़ के आसपास है।

सर्वश्रेष्ठ करदाता के लिए मिला सम्मान
मजेदार बात तो यह है कि तंबाकू कारोबारी केके मिश्रा को कई बार बड़े मंच से सम्मानित किया जा चुका है। आयकर विभाग ने भी सर्वश्रेष्ठ करदाता के तौर पर इनका सम्मान कर चुका है। छापेमारी के बाद चर्चा है कि केके मिश्रा सम्मान पर सम्मान पाते रहे और विभाग को चपत भी लगाते रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *