Hindi News LIVE

खुर्जा : महिलाओं और किशोरियों को सेनेटरी नैपकिन किट का किया गया वितरण

Share News

खुर्जा , मासिक धर्म स्वास्थ्य जागरूकता अभियान प्राइमरी स्कूल भुड़ा गांव, स्टिचिंग ट्रेंनिंग सेंटर बाडौली, कंपोजिट स्कूल धनवार तहसील खुर्जा में बहुत ही धूमधाम से, सी एस आर रिसर्च फाऊंडेशन संस्था द्वारा टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड एवं सेवा -टीएचडीसी की सहयोग से मनाया गया। इस अवसर पर शैक्षिक कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें महिलाओं और किशोरियों को सेनेटरी नैपकिन किट का वितरण भी किया गया।


इस अवसर पर श्री नवीन कुमार एडवोकेट क्षेत्रीय महासचिव भारत विकास परिषद ने कहा कि एसटीपीपी खुर्जा (बुलंदशहर) परियोजना प्रभावित क्षेत्र के 16 गांव में महिलाओं और किशोरियों को मासिक धर्म स्वास्थ्य जागरूकता बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल की शुरुआत की गई है। इस पहल के अंतर्गत मासिक धर्म से जुड़े विषयों स्वच्छता और सेनेटरी नैपकिन के उपयोग के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए यह आयोजन किया गया है। जिससे महिलाओं और किशोरियों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आ सके।


इस अवसर पर बीपीसीएल के स्वतंत्र निदेशक श्री गोपाल कृष्ण अग्रवाल ने कहा कि समाज में महिलाओं व किशोरियों को मासिक धर्म के प्रति सहजता व सम्मान का भाव मिले और कार्यक्रम के द्वारा इस विषय पर जागरूक करके उन्हें स्वस्थ और स्वच्छ जीवन जीने के लिए प्रेरित करना है। अपने आगे कहा कि इसकी महत्वता को देखते हुए दुनिया भर में हर साल 28 मई को ‘विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।
संस्था के चेयरमैन श्री दीनदयाल अग्रवाल, ने ,THDC INDIA LIMITED व SEWA-THDC का धन्यवाद करते हुए अपने शब्दों में कहा कि 16 गांवों में ग्रामीण क्षेत्रो की महिलाओं व किशोरियों को जागरूक करके मासिक धर्म Taboo को खत्म करना है व महिलाएं इस विषय पर खुलकर बात करें व आने वाली पीढीयां भी इसके प्रति जागरूक हो सके। समाज में मासिक धर्म के प्रति अपने दृष्टिकोण में बदलाव लाकर समाज में सकरात्मक परिवर्तन लाना है।
इस अवसर पर टीएचडीसीआईएल के प्रबंधक श्री राकेश उनियाल ने कहा कि मासिक धर्म से संबंधित जानकारी और शिक्षा की कमी के कारण महिलाएं और छात्राएं अपनी इस प्राकृतिक प्रक्रिया के बारे में सही जानकारी से वंचित रहती है ,जो उनके आत्मसम्मान और सामाजिक स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव डालता है |इस प्रकार के कार्यक्रम द्वारा महिलाओं व किशोरियों को का आत्मसम्मान बढ़ता है।
इस अवसर पर ममता अग्रवाल एडवोकेट पूर्व सदस्य किशोर न्यायालय बुलंदशहर ने कहा की मासिक धर्म एक प्राकृतिक क्रिया है। इससे घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है इस समय में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है। आपने बताया कि प्रयोग किए गए नैपकिन को नमकीन की खाली प्लास्टिक की थैली में रखकर विसर्जन करें। जिससे स्वच्छता बनी रहे।
इस अवसर पर श्री गोपाल कृष्ण अग्रवाल, श्री दीनदयाल अग्रवाल, श्रीमती ममता अग्रवाल, श्री डीसी गुप्ता कांटे वाले, श्री हेमेंद्र पाल सिंह एडवोकेट, सम्ब्रांत कृष्णा, हिमांशु गुंजन, महिपाल सिंह ,ऋंनजय सिंह, राकेश आदि उपस्थित रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *