Hindi News LIVE

Narendra Modi Oath Ceremony LIVE: नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार बने प्रधानमंत्री

Share News
9 / 100

Narendra Modi Shapath Grahan LIVE: नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. इससे पहले एनडीए के घटक दलों ने उन्‍हें अपना नेता चुना था. मोदी के साथ ही राजनाथ सिंह, अमित शाह, शिवराज सिंह चौहान, जेपी नड्डा, मनोहर लाल खट्टर, सर्बानंद सोनोवाल, एचडी कुमारास्‍वामी, निर्मला सीतारमण जैसे दिग्‍गज नेताओं ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. मोदी 3.0 के शपथ ग्रहण समारोह का गवाह बनने के लिए कई देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्ष राष्‍ट्रपति भवन में मौजूद थे. जेडीयू नेता ललन सिंह और जीतनराम मांझी ने भी मंत्री पद की शपथ ली.

नरेंद्र मोदी के बाद राजनाथ सिंह और अमित शाह ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. अमित शाह के बाद नितिन गडकरी को राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शपथ द‍िलाई. मोदी 3.0 कैबिनेट में शामिल होने वाले अधिकांश सांसदों को पहले ही फोन आने शुरू हो गए थे. सूत्रों के अनुसार, मंत्रिपरिषद की सूची में एक दर्जन से अधिक भाजपा सांसदों के नाम हैं. इसमें सहयोगी दलों के सांसदों के नाम हैं. सूत्रों के अनुसार, लखनऊ लोकसभा सीट से जीतने वाले वरिष्ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह के केंद्रीय रक्षा मंत्री बने रहने की संभावना है. वहीं अमित शाह के पास ही गृह मंत्रालय का जिम्मा रह सकता है.

Narendra Modi Shapath Grahan LIVE: जयशंकर पर रहेगी नजर

अपनी असाधारण कुशाग्रता और कार्यकुशलता के लिए मशहूर वाले विदेश मंत्री ने भारत में विशेषकर युवाओं से, प्रशंसा अर्जित की है, मुख्यतः भारत की विदेश नीति प्राथमिकताओं के बारे में अपनी निर्णायक कार्यशैली के लिए. सार्वजनिक भाषणों और साक्षात्कारों के उनके कुछ वीडियो विभिन्न ऑनलाइन मंचों पर बहुत लोकप्रिय हुए हैं. मोदी के प्रबल समर्थक जयशंकर ने विदेश मंत्री के रूप में वैश्विक मंच पर अनेक जटिल मुद्दों पर भारत की स्थिति को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने की अपनी क्षमता का आत्मविश्वास के साथ प्रदर्शन किया.

Narendra Modi Shapath Grahan LIVE: किरेन रिजिजू और अन्‍नपूर्णा देवी ने भी शपथ

अन्‍नपूर्णा देवी और किरेन रिजिजु ने मंत्री पद की शपथ ली. ये दोनों पहले भी केंद्र में मंत्री रह चुके हैं. इन दोनों के साथ हरदीप सिंह पुरी ने भी पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. हरदीप सिंह पुरी मोदी 2.0 में भी मंत्री पद संभाल चुके हैं.

Narendra Modi Shapath Grahan LIVE: नीतीश कुमार ने दी बधाई

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने पीएम मोदी को दी बधाई है. उन्‍होंने कहा, ‘आदरणीय श्री नरेन्द्र मोदी जी को लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. माननीय प्रधानमंत्री जी के कुशल नेतृत्व में देश विकास की नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगा तथा बिहार के विकास में भी पूरा सहयोग मिलेगा.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *