Religion

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन करें यह उपाय, आर्थिक तंगी हो जाएगी दूर

Share News
10 / 100

अयोध्या: सनातन धर्म में पूर्णिमा तिथि का महत्व विशेष माना जाता है. साल में प्रत्येक महीने पूर्णिमा तिथि आती है और हर पूर्णिमा का महत्व अलग होता है. तो वहीं ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा को बेहद शुभ माना जाता है. क्योंकि इस तिथि पर चंद्र देव अपने पूर्ण रूप में होते हैं .ऐसा कहा जाता है कि इस दिन देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा आराधना करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है .साथ ही घर में आर्थिक तंगी से भी मुक्ति मिलती है. मान्यता के मुताबिक इस दिन गंगा स्नान, दान-पुण्य, सत्यनारायण व्रत, चंद्रमा को अर्घ देना बहुत अच्छा माना जाता है. इस दिन ज्योतिषीय गणना के मुताबिक कुछ चीजों का भोग लगाने से घर से आर्थिक तंगी और दरिद्रता  दूर होती है. तो चलिए इस रिपोर्ट में जानते हैं कि ज्येष्ठ  पूर्णिमा के दिन किन चीजों का भोग लगाना चाहिए .

इस वर्ष  ज्येष्ठ  माह की पूर्णिमा 22 जून को है, तो इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा आराधना करने का विधान है. इस दिन कुछ खास चीजों का भोग लगाने से घर से दरिद्रता दूर होती है.

पूर्णिमा तिथि के दिन लगाएं  मखाने की खीर का भोग

पूर्णिमा तिथि के दिन माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए मखाने की खीर का भोग लगाना चाहिए. मखाने की खीर माता लक्ष्मी को बेहद प्रिय मानी जाती है. ऐसा कहा जाता है कि इस भोग को लगाने से माता लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होती है और घर में सुख समृद्धि बनी रहती है.

पंच मेवा का भोग

पूर्णिमा तिथि के दिन माता लक्ष्मी को पंचमेवा का भोग लगाने से माता लक्ष्मी खुश होती है. साथ ही शुभ फल की प्राप्ति होती है. इस दिन पंचमी का भोग लगाने से सभी तरह की परेशानियों से मुक्ति मिलती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *