Sports

IND vs PAK T20 World Cup Highlights: भारत ने रचा इतिहास, पहली बार इतना छोटा स्कोर बनाकर जीता

Share News
10 / 100

 दिल्ली. भारत ने टी20 वर्ल्ड कप के बेहद रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को हरा दिया है. भारतीय टीम पहले बैटिंग करते हुए 119 रन पर ऑल आउट हो गई थी. तब ऐसा लगा कि टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन कर भारत को जीत दिला दी. यह पहला मौका है जब भारतीय टीम ने टी20 मैचों में 120 रन से छोटे स्कोर को डिफेंड किया है. यह टी20 वर्ल्ड कप में भी सबसे छोटे स्कोर को डिफेंड करने का संयुक्त रिकॉर्ड है. श्रीलंका की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2014 में एक बार न्यूजीलैंड के खिलाफ 120 रन के लक्ष्य का बचाव कर चुकी है.

एक टीम पर सबसे अधिक जीत का रिकॉर्ड
यह पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में भारत की सातवीं जीत है. इनमें एक जीत बॉलआउट की भी शामिल है, जो टी20 वर्ल्ड कप 2007में टाई होने के बाद हुआ था. इसके साथ ही भारत टी20 वर्ल्ड कप में किसी एक विरोधी को 7 बार हराने वाला पहला देश बन गया है. इस टूर्नामेंट के इतिहास में भारत और पाकिस्तान के बीच कुल 8 मैच खेले गए हैं. पाकिस्तान की टीम इनमें से सिर्फ एक मैच जीत सकी है.

पाकिस्तान की यह दूसरी हार
भारत यह मैच जीतकर पॉइंट टेबल में पहले नंबर पर आ गया है. पाकिस्तान की यह दूसरी हार है. पाकिस्तानी टीम अमेरिका से पहले ही हार चुकी है. दो हार के बाद उसका सुपर-8 में पहुंचना मुश्किल हो गया है. पाकिस्तान पॉइंट टेबल में चौथे नंबर पर है. अमेरिका 4 अंक के साथ दूसरे और कनाडा (2) तीसरे नंबर पर है. आयरलैंड (0) की टीम पाकिस्तान की तरह एक भी मैच नहीं जीती है और पॉइंट टेबल में आखिरी स्थान पर है.

120 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान ने अच्छी शुरुआत की. उसने एक समय 14 ओवर में 3 विकेट पर 80 रन बना लिए थे. उस वक्त ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान आसानी से मैच जीत लेगा. तभी जसप्रीत बुमराह ने मोहम्मद रिजवान (31) को क्लीन बोल्ड कर दिया. स्कोर 4 विकेट पर 80 रन हो गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *