Religion

बांके बिहारी के दर्शन के लिए 1 Km से ज्यादा लंबी लाइन

Share News
9 / 100

नव वर्ष की शुरुआत भगवान के दर्शन के साथ करने के लिए मथुरा में बड़ी संख्या में भक्त पहुंचे हैं। यहां के बांके बिहारी मंदिर के बाहर करीब 1 किलोमीटर लंबी लाइन लगी है तो राधाकुंड में आकर्षक सजावट की गई और फलों का 56 भोग लगाया गया। श्रद्धालु राधा रानी के दर्शन करने बरसाना और गोवर्धन भी जा रहे हैं।

बांके बिहारी के बाहर सुबह 4 बजे से लाइन में लगे श्रद्धालु

नव वर्ष की शुरुआत अपने आराध्य के चरणों में करने के लिए भक्त सुबह 4 बजे से पहले ही बांके बिहारी के मंदिर के बाहर पहुंच गए। यहां सुबह से ही श्रद्धालुओं की लाइन लगना शुरू हो गई। भक्त अपने आराध्य की एक झलक पाने को आतुर नजर आए।

भगवान बांके बिहारी के दर्शन कर नए साल की शुरुआत करने की चाहत लेकर आए भक्तों को लाइन में लगकर मंदिर जाना पड़ रहा है। श्रद्धालुओं की यह लाइन मंदिर से लेकर करीब एक किलोमीटर दूर फोगला आश्रम तक लगी हुई है। मंदिर के रास्तों पर भीड़ न हो इसके लिए लाइन में ही श्रद्धालुओं को मंदिर भेजा जा रहा है।

नव वर्ष पर श्रद्धालुओं की भीड़ उत्तर भारत के विशालतम दक्षिण भारतीय शैली के रंगनाथ मंदिर में भी उमड़ी। यहां भक्तों ने भगवान रंगनाथ के दर्शन कर नए साल की शुरुआत की। भक्त भगवान के दर्शन कर आनंद में सराबोर हो गए और करने लगे भगवान की भक्ति में डांस।

नए साल के पहले दिन गोवर्धन स्थित मुकुट मुखारबिंद मंदिर जतीपुरा पर सुबह सुबह दूध से अभिषेक किया गया। इसके बाद मंदिर के पुजारी ने भगवान गोवर्धन नाथ की आरती की। आरती के बाद भक्त गिर्राज जी पर दूध से अभिषेक कर नए साल की शुरुआत करते दिखे।

नव वर्ष की पूर्व संध्या पर गोवर्धन परिक्रमा में स्थित राधाकुंड पर आकर्षक सजावट की गई। पूरा राधाकुंड रंग बिरंगी लाइटों से झिलमिला रहा था। यहां घाटों के चारों तरफ फलों का 56 भोग लगाया गया। नव वर्ष की पूर्व संध्या पर पिछले 11 वर्ष से इसी तरह का आयोजन शहीदों की याद में किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *