Politics

झारखंड के पूर्व CM सोरेन की रिमांड 5 दिन बढ़ी, ED कर रही पूछताछ

Share News
5 / 100

रांची कोर्ट ने जमीन घोटाला मामले में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की प्रवर्तन निदेशालय (ED) की रिमांड अवधि 5 दिन और बढ़ा दी है। जांच एजेंसी ने PMLA कोर्ट से सोरेन की रिमांड 7 दिन बढ़ाने की अपील की।

ED ने कहा, पूछताछ के दौरान सोरेन ने जो जवाब दिए हैं, उनसे हम संतुष्ट नहीं हैं। कई और सवाल भी हैं, जिनके जवाब चाहिए। ऐसे में रिमांड की जरूरत होगी। अब ED पूर्व सीएम से 12 फरवरी तक पूछताछ करेगी।

ED ने कोर्ट में सौंपे व्हाट्स एप चैट के दस्तावेज

ED की ओर से कोर्ट में कई सबूत दिए गए। सुनवाई के दौरान ED ने अदालत को बताया कि हेमंत सोरेन के आवास पर जो दस्तावेज मिले हैं। इसमें कई दस्तावेज बड़गाईं अंचल के उप-निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद के आवास से भी मिले थे। ईडी इस नए तथ्य के आधार पर भी जांच कर रही है।

इसके अलावा ED ने कोर्ट को हेमंत सोरेन और व्यवसायी विनोद सिंह के साथ ट्रांसफर पोस्टिंग को लेकर हुए चैट से संबंधित दस्तावेज दिया है। ED ने दोनों के बीच हुई बातचीत से संबंधित 39 पेज के दस्तावेज दी है।

अब हेमंत सोरेन को रिमांड पर देने की आवश्यकता नहीं

सुनवाई के दौरान हेमंत सोरेन का पक्ष रख रहे महाधिवक्ता राजीव रंजन ने ED के विशेष न्यायाधीश दिनेश राय को बताया कि रिमांड के दौरान हेमंत सोरेन को बेसमेंट में रखा गया है। हेमंत सोरेन को गिरफ्तार करने से पहले दो बार आठ-आठ घंटे पूछताछ की गई है। पांच दिनों के रिमांड के दौरान उनसे 120 घंटे पूछताछ की गई है। ऐसे में अब ED को फिर से रिमांड पर नहीं दिया जाए।

इसके जवाब में ED की ओर से कोर्ट को बताया गया कि हेमंत सोरेन की सुरक्षा को लेकर काफी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। उनके कमरे में एसी भी लगा दिया गया है।

बता दें कि ED बड़गई के 8.46 एकड़ जमीन घोटाला मामले में सोरेन से पूछताछ कर रही है। 31 जनवरी को उन्हें गिरफ्तार किया गया था। 3 फरवरी को 5 दिन की ED की रिमांड पर भेजा गया था। बुधवार को उनकी रिमांड खत्म हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *