Politics

म्यांमार से लगी भारत की सीमा को लेकर अमित शाह का बड़ा ऐलान, सीमा पर लगाई जाएगी बाड़

Share News
8 / 100

 दिल्ली. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को घोषणा की कि भारत में बेरोकटोक आवाजाही को प्रतिबंधित करने के लिए भारत और म्यांमार से लगी सीमा पर बाड़ लगाएगा. यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब बड़ी संख्या में म्यांमार के सैनिक जातीय संघर्षों से बचने के लिए भारत की ओर भाग रहे हैं. अमित शाह ने असम पुलिस कमांडो की पासिंग आउट परेड में कहा, “म्यांमार के साथ भारत की सीमा को उसी तरह सुरक्षित किया जाएगा, जिस तरह से बांग्लादेश के साथ लगी सीमा को किया जा रहा है.”

पिछले तीन महीनों में म्यांमार सेना के लगभग 600 सैनिक भारत में घुस आए हैं. सरकारी सूत्रों ने कहा कि पश्चिमी म्यांमार राज्य रखाइन में एक जातीय सशस्त्र समूह अराकन आर्मी (एए) के उग्रवादियों द्वारा उनके शिविरों पर कब्जा करने के बाद उन्होंने मिजोरम के लांग्टलाई जिले में शरण ली.

सीमा पर बाड़ लगाकर भारत दोनों देशों के बीच फ्री मूवमेंट रिजीम (एफएमआर) को खत्म कर देगा. इसके साथ ही सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को जल्द ही दूसरे देश में प्रवेश के लिए वीजा की आवश्यकता होगी. एफएमआर को 1970 के दशक में लाया गया था क्योंकि भारत-म्यांमार सीमा पर रहने वाले लोगों के बीच पारिवारिक और जातीय संबंध हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *