Business

क्रिप्टो में डाला है पैसा तो अभी निकाल लो, 9 क्रिप्टो एक्सचेंज पर गिरेगी भारत सरकार की गाज

Share News

दिल्ली. अगर आपने क्रिप्टो करेंसी में निवेश किया है तो सावधान हो जाएं. दरअसल, भारतीय वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने क्रिप्टो एक्सचेंज ऑपरेटर बाइनेंस (Binance) समेत 9 ऑफशोर वर्चुअल डिजिटल एसेट्स सर्विस प्रोवाइडर्स को कारण बताओ नोटिस भेजा है. इन 9 संस्थाओं में Binance, Kucoin, Huobi, Kraken, Gate.io, Bittrex, Bitstamp, MEXC Global और Bitfinex शामिल हैं.

वित्त मंत्रालय के तहत फाइनेंशियल इंटेली​जेंस यूनिट (FIU) ने एंटी-मनी-लॉन्ड्रिंग कानून का पालन नहीं करने पर ये नोटिस भेजा है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, एफआईयू ने इन 9 डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के यूआरएल को ब्लॉक करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) को पत्र भी लिखा है. ये प्लेटफॉर्म भारत में प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के प्रावधानों को पालन किए बगैर परिचालन कर रहे थे.

वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा कि बाइनेंस और क्यूकॉइन के अलावा हुओबी, क्रैकन, गेट.आईओ, बिट्रेक्स, बिटस्टैम्प, एमईएक्ससी ग्लोबल और बिटफेनेक्स को भी एफआईयू ने नोटिस भेजा है. उन्हें एफआईयू-आईएनडी के पास रिपोर्टिंग एंटिटी के रूप में रजिस्ट्रेशन न कराने के लिए नोटिस भेजा गया है. बता दें कि एफआईयू-आईएनडी एनफोर्समेंट एजेंसियों और विदेशी एफआईयू को संदिग्ध वित्तीय लेनदेन से संबंधित जानकारी जुटाने, प्रोसेसिंग, विश्लेषण और प्रसार करने के लिए जिम्मेदार एक सेंट्रल एजेंसी है.

भारत में परिचालन करने वाले वर्चुअल डिजिटल एसेट्स सर्विस प्रोवाइडर्स (VDA SP) के लिए एफआईयू-आईएनडी के पास रिपोर्टिंग एंटिटी के तौर पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होता है. इसके अलावा उन्हें पीएमएलए, 2002 के प्रावधानों का भी पालन करना पड़ता है. अभी तक कुल 31 वीडीए-एसपी ने एफआईयू-आईएनडी (FIU IND) के पास अपना रजिस्ट्रेशन कराया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *