Live News

नोएडा क्रिकेट स्टेडियम को IPL के लिए किया जा रहा  तैयार

Share News

नोएडा, क्रिकेट स्टेडियम को IPL के लिए तैयार किया जा रहा है। सेक्टर-21ए में स्थित ये स्टेडियम अगले साल होने वाले आईपीएल तक पूरी तरह से तैयार हो जाएगा। स्टेडियम को बीसीसीआई और आईसीसी के मानकों के अनुसार बदला जा रहा है। इसमें फ्लड लाइट लगाई जाएंगी। जिससे डे-नाइट मुकाबले यहां हो सकेंगे।

40 हजार दर्शकों की क्षमता वाले नोएडा क्रिकेट स्टेडियम का इन्फ्रास्ट्रक्चर अंतरराष्ट्रीय मैचों को देखते हुए तैयार किया गया था। लेकिन फ्लड लाइट सबसे बड़ी बाधा थी। इसके चलते यहां इंटरनेशनल मुकाबले कराने के लिए नोएडा प्राधिकरण आगे नहीं आ रहा था। अब स्टेडियम में फ्लड लाइट लगाई जाएंगी।

इसके अलावा 30 हजार कुर्सियों के साथ 15 वीआइपी बॉक्स लगाए जाएंगे। प्रैक्टिस पिच समेत अन्य सुविधाओं पर भी काम होगा। इसका टेंडर हो चुका है। दिसंबर लास्ट या जनवरी में काम शुरू हो जाएगा।

60 फीट ऊंचाई के चार या छह टावर लगाए जाएंगे। इसमें एक लाइट का खर्च करीब 4 से 5 करोड़ के आस-पास का होगा। इसके अलावा लाइट लगाने वाली कंपनी को ही करीब 15 साल तक इसका रखरखाव करना होगा। इसके अलावा दोनों पवेलियन में एक-एक गैलरी और बालकनी भी होगी। स्टेडियम में रोशनी और बैठने के साथ स्कोरिंग और दूसरे संसाधनों पर भी काम होगा। डिजिटल और मैनुअल स्कोर बोर्ड लगाए जाएंगे। प्रैक्टिस के लिए छह पिच तैयार की जाएगी। पिच के अलावा आउट फील्ड को भी बेहतर बनाया जाएगा।

स्टेडियम के चारों ओर होगी पार्किंग , सड़क पर नहीं दिखेंगे एक भी वाहन
अधिकारियों ने बताया कि मैच के दौरान यहां पार्किंग की समस्या नहीं होगी। इसके लिए नोएडा स्टेडियम में रामलीला मैदान, इनडोर स्टेडियम की 200 पार्किंग क्षमता के अलावा सेक्टर-25ए में सामने खाली मैदान का प्रयोग भी किया जा सकेगा।

यह होंगी सुविधाएं

  • स्टेडियम के साउथ और नॉर्थ पवेलियन को वीआईपी के लिए तैयार किया जाएगा, यहां लिफ्ट भी लगाई जाएंगी।
  • स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैच के लिए अलग पिच तैयार करने के अलावा पांच अभ्यास पिच भी तैयार होंगी।
  • स्टेडियम के ड्रेसिंग रूम, पवेलियन, किचन, वीआईपी लांज आदि में उपलब्ध कराई जाएंगी आधुनिक सुविधाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *