Politics

देश में करीब 21.5 करोड़ युवा मतदाता और 1.82 करोड़ नए वोटर्स

Share News
5 / 100

नई दिल्ली. निर्वाचन आयोग अब से कुछ ही देर में लोकसभा चुनाव के लिए कार्यक्रम की घोषणा करने वाली है. मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है और नई लोकसभा का गठन उससे पहले होना है. आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा में विधानसभाओं का कार्यकाल जून में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है.

सीईसी राजीव कुमार ने बताया कि इस बार के लोकसभा चुनाव में 100 साल से ऊपर के 2.18 लाख मतदाता, जबकि 88.5 लाख दिव्यांग मतदाता हैं. इसी तरह से 85 साल से ऊपर के कुल 82 लाख वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. लोकसभा चुनावों के कुल मतदाताओं में 49.7 करोड़ पुरुष वोटर्स और 47.15 करोड़ महिला वोटर्स हैं.

सीईसी राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 55 लाख इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) का इस्तेमाल लोकसभा चुनावों में किया जाएगा. उन्होंने यह भी बताया कि देश में करीब 21.5 करोड़ युवा मतदाता हैं, जबकि 1.82 करोड़ नए मतदाता हैं.

मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि चुनाव के लिए हमारी तैयारी पूरी है और भारत में होने वाले चुनाव पर पूरी दुनिया की नजर है.

निर्वाचन आयोग अब से कुछ ही देर में लोकसभा चुनाव के लिए कार्यक्रम की घोषणा करने वाली है. मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है और नई लोकसभा का गठन उससे पहले होना है. आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा में विधानसभाओं का कार्यकाल जून में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है.

पिछली बार लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा 10 मार्च को की गई थी और 11 अप्रैल से सात चरणों में मतदान हुआ था. मतगणना 23 मई को हुई थी. निर्वाचन आयोग ने 2014 में भी चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए संवाददाता सम्मेलन बुलाए जाने की सूचना एक दिन पहले दी थी. संवाददाता सम्मेलन के लिए पत्रकारों को एक दिन पहले शाम को निमंत्रण भेजा गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *