JOBS

Vacancy : TGT, PGT शिक्षकों की भर्ती, 1 लाख 18 हजार तक मिलेगी सैलरी

Share News

सरकारी शिक्षक बनने का ख्वाब देखने वाले युवाओं के लिए शानदार अवसर है. 14000 से अधिक सरकारी शिक्षकों की भर्ती का विज्ञापन जारी हो चुका है. यह भर्ती असम में होगी. राज्य के शिक्षा मंत्री रनोज पेगू ने कहा है कि प्रदेश भर में 14,223 शिक्षकों की भर्ती भर्ती के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने विज्ञापन जारी किया है. इसमें 1,424 पीजीटी और 7,249 ग्रेुजएट टीचर की वैकेंसी है. अधिसूचना के अनुसार असम में शिक्षकों की भर्तियां कला, विज्ञान, हिंदी और संस्कृत जैसे विषयों के लिए की जाएंगी.

उन्होंने कहा कि डायरेक्ट्रेट ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन ने भी लोअर प्राइमरी में 3800 असिस्टेंट टीचर्स की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके अलावा अपर प्राइमरी में भी साइंस और हिंदी विषयों के लिए 1750 असिस्टेंट टीचर की भर्ती होगी. इस संबंध में असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया है. उन्होंने लिखा, हमारी सरकार ने शिक्षा विभाग में 10 हजार से अधिक पदों के लिए भर्ती निकाली है.

कितनी मिलेगी सैलरी

पीजीटी शिक्षक- पे बैंड-3 के अंतर्गत 22000/- से 97000/-, ग्रेड पे 11800/- प्रति माह
टीजीटी शिक्षक- पे बैंड-2 के अंतर्गत 14000/-70000/-, ग्रेड पे 8700/- प्रति माह

पीजीटी शिक्षक पद के लिए योग्यता

पीजीटी टीचर (आर्ट्स) बनने के लिए आर्ट्स या कॉमर्स में पोस्ट ग्रेजुएट कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ होना चाहिए. साथ में बीएड भी किया होना चाहिए. साइंस सब्जेक्ट का टीचर बनने के लिए साइंस में पीजी किया होना चाहिए. डिटेल जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें.

टीजीटी टीचर- टीजीटी टीचर बनने के लिए संबंधित विषय में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए. साथ ही बीएड भी किया होना चाहिए. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें.

टीजीटी, पीजीटी पदों पर भर्ती के लिए टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट कम रिक्रूटमेंट टेस्ट होगा. जो कि 140 नंबर का होगा. इसमें 50 नंबर के प्रश्न पेडॉगाजी, असम और असम के लोगों के संबंधित 50 प्रश्न, जनरल इंग्लिश से 50 प्रश्न और जीएस व करंट अफेयर्स से 10 नंबर के प्रश्न पूछे जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *