Dailynews

अलीगढ़ : 151 केंद्रों पर होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा, 22 फरवरी से शुरू हो रही हैं परीक्षाएं

Share News
5 / 100

अलीगढ़, माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू हो रही हैं। बोर्ड परीक्षा की तैयारियों के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी पूरी तरह से तैयारियों में जुटे हुए हैं। परीक्षा में नजर रखने के लिए सचल दल की नियुक्तियां कर दी गई हैं।

अलीगढ़ में 151 केंद्रों पर यूपी बोर्ड की परीक्षाएं होंगी, इसमें नजर रखने और छापेमारी करने के लिए 5 सचल दलों की तैनाती की गई है। इसके साथ ही एक पेट्रोलिंग दस्ता बनाया गया है, जो लगातार परीक्षा केंद्रों की निगरानी करेगा। 5 सचलदल के साथ ही 6 रिजर्व सचलदल भी बनाए गए हैं, जो किसी भी केंद्र का औचक निरीक्षण करके कार्रवाई करेंगे।

जिले में रजिस्टर्ड हैं 1.07 लाख परीक्षार्थी

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए अलीगढ़ में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट 2023-24 में कुल 1,07,340 परीक्षार्थी रजिस्टर्ड हैं। इनकी परीक्षाएं कराने के लिए जिले में कुल 151 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें हाईस्कूल में 54,570 और इंटरमीडिएट में 51,770 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं।

नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए जिले में सुचित व्यवस्थाएं की गई हैं। परीक्षा केंद्र में अधिकारियों की तैनाती की गई है, जो केंद्र व्यवस्थापक और प्रबंधक के साथ मिलकर नकलविहीन परीक्षा कराने में अहम भूमिका निभाएंगे। इसके साथ ही गड़बड़ी होने पर यह तत्काल क्षेत्रिय पुलिस के माध्यम से मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्रवाई भी करेंगे।

अधिकारियों की देखरेख में काम करेगी टीम

बोर्ड परीक्षा पर नजर रखने के लिए 5 मुख्य सचलदल बनाए गए हैं। पहला सचलदल जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ सर्वदानंद की देखरेख में काम करेगा। दूसरे के प्रभारी एडीआईओएस सुभाष बाबू हैं। तीसरा सचलदल बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ राकेश सिंह की निगरानी में काम करेगा। चौथा सचलदल प्रिंसिपल मनोरमा ठाकुर और पांचवा सचलदल प्रधानाध्यापक केसी यादव की देखरेख में छापेमारी करेगा। वहीं पेट्रोलिंग पार्टी के प्रभारी नौरंगीलाल राजकीय इंटर कालेज के प्रिंसिपल रविंद्र पाल सिंह बनाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *