Dailynews

अयोध्या में दो रात स्टे के रेट 90 हजार तक,  25 जनवरी तक हाउसफुल

Share News
5 / 100

अयोध्या . रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को है। यहां होटल के कमरों से लेकर फूड और किराए के दाम दो से तीन गुना तक बढ़ गए हैं। ऑनलाइन होटल बुकिंग के रेट आठ गुना यानी एक लाख तक एक दिन के दिख रहे हैं। वहीं, ऑफलाइन बुकिंग का रेट इतना नहीं है। अयोध्या प्रशासन ने 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा में आमंत्रित अतिथियों, मीडिया और अधिकारियों के अलावा बुकिंग न करने का आदेश दिया है।

अयोध्या के कई होटल, धर्मशालाओं और होम-स्टे की पड़ताल की। पता चला कि यहां के होटलों ने दो से तीन गुना ही किराया बढ़ाया है। अयोध्या में 152 होटल हैं। 153 धर्मशालाएं हैं। 500 होम-स्टे हैं। इसमें रोज करीब 40 हजार लोगों के ठहरने की क्षमता है। प्राण प्रतिष्ठा के बाद इन होटलों में एडवांस बुकिंग बढ़ गई। इसके अलावा बन रही टेंट सिटी में करीब 200 लोगों के ठहरने की व्यवस्था है।

अयोध्या में करीब 152 होटल हैं, इसमें 25 बड़े होटल हैं, जिसमें लग्जरी कमरे हैं। पंचशील, कृष्णा पैलेस, साने अवध, तिरुपति, रॉयल हेरेटेज में प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए सभी कमरे बुक हैं। कृष्णा पैलेस के मैनेजर अजय श्रीवास्तव ने बताया कि होटल में 70 कमरे हैं, सभी कमरे 22 जनवरी को बुक हैं। उनके मुताबिक रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। साने अवध के मैनेजर सौरभ कपूर के मुताबिक कमरे के रेट मामूली बढ़ाए गए हैं। इसके साथ ही टैरिफ में सुविधाएं बढ़ाई गई हैं।

प्रशासन की गाइडलाइन जारी करने के बाद अयोध्या के होटलों में अधिकारी, मीडिया और प्राण प्रतिष्ठा में आमंत्रित लोगों के लिए ही रूम की बुकिंग की जा रही है। इस दौरान प्रशासन ने सभी होटल संचालकों, धर्मशालाओं, होम-स्टे मालिकों से पूरा डेटा लिया है। जिसमें कमरों की कुल संख्या, खाली कमरों की संख्या, ठहरने वालों की संख्या और उनके उद्देश्य की जानकारी ली है।

होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय अग्रवाल ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा के दिन प्रशासन का सख्त आदेश है कि विश्व हिंदू परिषद, राम जन्मभूमि ट्रस्ट का जिनके पास आमंत्रण कार्ड है, उन्हीं को ही कमरा दिया जाए। इसके अलावा मीडिया और ड्यूटी पर आए अधिकारियों को ही कमरा दिया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *