Live News

गुना : राज्य स्तरीय योगासन ट्रेनिंग हुई संपन्न

Share News
13 / 100

गुना । भोपाल,योग के क्षेत्र में योगासन खेल को जिले से लेकर इंटरनेशनल तक बढ़ावा देने के लिए एवं योग के क्षेत्र में बच्चों को प्रतियोगिताओं में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मध्य प्रदेश के बच्चे राष्ट्र के लिए मेडल प्राप्त कर सके, और देश का नाम रोशन कर सके। इस उद्देश्य को लेकर मध्य प्रदेश योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन विगत कई समय से लगातार योग के क्षेत्र में कार्य कर रहा है। जिसमें MPYSA के तत्वाधान में पिछले 6 दिनों से राज्य स्तरीय योगासन कोचेश् ट्रेनिंग दी जा रही थी, जिसका आज समापन मध्य प्रदेश योग आयोग के योग प्रशिक्षण केंद्र भोपाल में हुआ।

जिसके मुख्य अतिथि योगासन भारत के महासचिव डॉ जयदीप आर्य रहे। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम MPYSA एवं मध्य प्रदेश योग आयोग के अध्यक्ष वेद प्रकाश शर्मा सर के मार्गदर्शन में हुआ। जिसमें MPYSA के सचिव दिनेश ठाकुर वर्चुअल माध्यम से जुड़े। पुष्पांजलि शर्मा, सह सचिव सचिन तिवारी जॉइंट टेक्निकल सेक्रेटरी वरुण कुशवाह,टी एस ववाल सहित सभी की विशेष भूमिका रही। मध्य प्रदेश के सभी जिलों ने इसमें भाग लिया। जिसमें गुना से योगाचार्य महेश पाल को द्वितीय बार राज्य स्तरीय योगासन कोच का A ग्रेड प्रमाणपत्र भी प्रदान किया गया। यह प्रशिक्षण नेशनल जज, नेशनल कोचो द्वारा दिया गया। जिसमें विजयशंकर त्रिपाठी, दीपक जैन, डॉ रत्ना जैन, शिवम गुप्ता, देवेंद्र मिश्रा सहित सभी योग एक्सपर्ट द्वारा योग प्रशिक्षण में बताया गया की योगासन खेल में बच्चों को आसन सिखाने की नयी नयी टैक्नीक और नियम और रेगुलेशन से संबंधित जानकारी दी। बच्चों को किस प्रकार योग के क्षेत्र में आगे बढ़ाना है, एवं हर ग्राम तहसील और जिले तक के सभी बच्चों को योगासन का विशेष प्रशिक्षण देकर उन्हे राज्य स्तर तक किस तरह पहुँचाना है।

इस विषय में भी विस्तार पूर्वक समझाया गया। एवं बच्चों की दैनिक दिनचर्या, बच्चों की डाइट और बच्चों में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को योग थेरेपी से कैसे ठीक किया जाता हैं, बच्चों की प्रतिभा को पहचानकर उनको आगे कैसे बढ़ाना है। एवं योगासन खेल के लिए बच्चों को तैयार करते समय किन किन बातों को विशेष तौर पर ध्यान दिया जाए, जिससे किसी भी बच्चे को कोई इंजरी न हो। किसी प्रकार का मसल्स खिंचाव ना हो, आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। इस अवसर पर संदीप लोधा, योगेश प्रोहित, शिवहरी सहित कई योग शिक्षकों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *