Politics

RLD ने इन 2 सीटों पर घोषित किए उम्मीदवार, जानें किसे मिला मौका

Share News
5 / 100

लखनऊ. राष्ट्रीय लोक दल ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश की दो लोकसभा सीटों पर सोमवार को प्रत्याशियों की घोषणा की. पार्टी ने बीजेपी से गठबंधन के बाद दो प्रत्याशियों की घोषणा की. बिजनौर से चंदन चौहान और बागपत से राजकुमार सांगवान को आरएलडी ने लोकसभा प्रत्याशी बनाया है. आरएलडी ने विधान परिषद की भी एक सीट पर प्रत्याशी घोषित किया है. योगेश चौधरी आरएलडी के विधान परिषद प्रत्याशी होंगे. बीजेपी ने गठबंधन में एक विधान परिषद की सीट भी आरएलडी को दी है.

चंदन चौहान इस वक्त मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट से आरएलडी के विधायक भी हैं. चौहान गुर्जर समुदाय से आते हैं. उनके पिता संजय सिंह चौहान वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में बिजनौर से सांसद भी चुने गए थे. उनके दादा नारायण सिंह चौहान वर्ष 1979 में उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री रह चुके हैं.

डॉ. राजकुमार सांगवान बड़े चौधरी के जमाने के नेता हैं और पिछले चार दशक से आरएलडी से जुड़े हैं. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जाटों और गुर्जरों की खासी तादाद है, ऐसे में आरएलडी द्वारा इन दोनों बिरादरियों के उम्मीदवारों को उतारा जाना जातीय समीकरण साधने की कोशिश मानी जा सकती है.

प्रत्याशियों की घोषणा के बाद आरएलडी पार्टी प्रमुख जयंत चौधरी ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘राष्ट्रीय लोकदल का झंडा बुलंद रखने वाले ये तीनों प्रतिनिधि आपके सहयोग और आशीर्वाद से सदन पहुंचकर किसान, कमेरा और विकास की बात करेंगे!.’

आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी ने दो दिन पहले ही दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी. इस मुलाकात के बाद जयंत ने ट्वीट करते हुए कहा था कि विकसित भारत के संकल्प और अबकी बार 400 पार के नारे को पूरा करने के लिए एनडीए तैयार है. मुलाकात के दो दिन बाद ही उन्होंने बागपत और बिजनौर से दो लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा की है.

हालांकि अभी एनडीए ने लोकसभा और विधान परिषद की सीटों के बंटवारे के बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा है. चर्चा है कि भाजपा उत्तर प्रदेश में अपने गठबंधन के सहयोगी दलों अपना दल (सोनेलाल), निषाद पार्टी, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी और रालोद के लिये कुल पांच सीटें छोड़ सकती है, बाकी 75 सीटों पर बीजेपी अपने प्रत्याशी उतारेगी.

उत्तर प्रदेश विधान परिषद के 13 सदस्यों का कार्यकाल इसी साल मई में खत्म होने वाला है. इनमें बीजेपी के 10 और अपना दल (सोनेलाल), समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का एक-एक सदस्य शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *