Dailynews

यूपी : पॉलिटेक्निक में दाखिले के लिए 8 जनवरी से करें अप्लाई !

Share News

लखनऊः पॉलिटेक्निक संस्थानों में दाखिला शुरू होने का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है. यूपी के सभी राजकीय और निजी पॉलिटेक्निक संस्थानों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू होने जा रहे हैं. ऑनलाइन आवेदन 8 जनवरी से 29 फरवरी तक किया जा सकता है . प्रवेश परीक्षा का आयोजन मार्च में किया जाएगा. इसमें नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. अगले साल मई और जून में प्रवेश काउंसलिंग करने की तैयारी है.

उत्तर प्रदेश के राजकीय, अनुदानित और निजी पॉलीटेक्निक संस्थानों में शैक्षिक सत्र 2024-25 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 8 जनवरी से शुरू होंगे और 29 फरवरी अप्लाई करने की अंतिम तारीख है  . इसी बीच छात्र-छात्राओं को आवेदन करना होगा. हर साल संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से प्रदेश के 154 राजकीय, 18 अनुदानित और 2200 निजी पॉलीटेक्निक संस्थानों की लगभग तीन लाख सीटों पर दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन होता है.

इतना है आवेदन शुल्क
आवेदन करने के लिए एससी-एसटी अभ्यर्थियों के लिए पंजीकरण शुल्क 200 रुपए रखा गया है, जबकि दूसरे अभ्यर्थियों के लिए पंजीकरण शुल्क 300 रुपए निर्धारित किया गया है. प्राविधिक शिक्षा के प्रमुख सचिव देवराज ने बताया कि इस बार अभ्यर्थियों को आवेदन के समय नहीं बल्कि प्रवेश काउंसलिंग के समय कॉलेज का चयन के लिए वरीयता सूची देनी होगी.

प्रमुख सचिव देवराज ने बताया कि सरकारी संस्थानों में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को 3250 रुपए का शुल्क जमा करना होगा जबकि निजी संस्थानों में प्रवेश के लिए शिक्षण शुल्क का आधा और 250 रुपए काउंसलिंग शुल्क देना होगा. उनके मुताबिक पहले की तरह अभ्यर्थियों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन निर्धारित केंद्रों पर कराया जाएगा. प्रवेश काउंसलिंग भी विभिन्न चरणों में ऑनलाइन होगी.

q? encoding=UTF8&ASIN=B0CP9N3DPT&Format= SL160 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=google09b3 21&language=en INir?t=google09b3 21&language=en IN&l=li2&o=31&a=B0CP9N3DPT

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *