Dailynews

Cyclone Michaung : तूफानी हवाओं के साथ हो रही मूसलाधार बारिश

Share News

Cyclone Michaung Landfall LIVE: आंध्र प्रदेश के नेल्लौर और मछलीपट्टम तट से चक्रवाती तूफान मिचौंग आज दोपहर 1 बजे के बाद टकराया. इसके चलते तटीय इलाकों में तेज गति से हवा चलनी शुरू हो गई और भारी बारिश की स्थिति बन गई है. बता दें कि राज्य और केंद्र सरकार ने एहतियात के तौर पर पहले ही आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी में एनडीआरएफ की टीमों को तैनात कर दिया गया है. वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दोनों राज्यों के सीएम से बातकर हरसंभव मदद का आश्वासन दिया.

बता दें कि दो दिसंबर को बंगाल की खाड़ी से निकला चक्रवाती तूफान देश के कई राज्यों में भारी बारिश का कारण बना. तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में कई दिनों से भारी बारिश हो रही है, बारिश से संबंधित घटनाओं के कारण चेन्नई में 8 लोगों की मौत हो गई है. वहीं लगातार बारिश के कारण तिरुपति के सभी 5 प्रमुख बांध पूरी क्षमता से बह रहे हैं.

बंगाल की खाड़ी से 2 दिसंबर को उठा चक्रवाती तूफान मिचौंग ने दक्षिण भारत के कई राज्यों में तबाही मचा रखी है. तमिलनाडु के कई जिलों में बारिश के चलते जलभराव इस कदर हो गया है कि एयरपोर्ट से लेकर लोगों के घरों तक में पानी घुस गया है. वहीं 8 लोगों की मौत भी हो चुकी है. आज दोपहर 2 बजे तक चक्रवाती तूफान मिचौंग आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तट से टकराएगा, तब इसकी स्पीड 110 KMPH की संभावना जताई जा रही है. फिलहाल यह 11KMPH की स्पीड से आगे बढ़ रहा है.

आईएमडी ने बताया कि तूफान का असर ओडिशा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पुडुचेरी में रहेगा. मौसम निभाग ने अलग-अलगा राज्यों में अलर्ट जारी किया है. मिचौंग तूफान का सबसे ज्यादा असर तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में दिखा, जहां जमकर बारिश हुई और बारिश संबंधित घटनाओं में अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है. केंद्र सरकार ने कई राज्यों में एनडीआरएफ की टीम तैनात कर दी है. एनडीआरएफ की 24 टीमों को तैनात किया गया है और 10 टीमों को अलर्ट मोड पर रखा गया है. आंध्र प्रदेश के 8 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है. विजयवाड़ा में कई जगहों पर पानी भर गया है.

Michaung Cyclone News: आंध्र प्रदेश के 8 जिलों में अलर्ट

मिचौंग तूफान के चलते आंध्र प्रदेश के 8 जिलों में अलर्ट पर रखा गया है. तूफान के टकराने से पहले तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में हुई बारिश के चलते 6 लोगों की मौत हो चुकी है. एनडीआरएफ की 24 टीमों को तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में तैनात की गई हैं. साथ ही 10 और टीम को अलर्ट मोड पर रखा गया है.

आईएमडी ने बताया कि गंभीर चक्रवाती तूफान माइकांग पश्चिम मध्य और उससे सटे दक्षिण आंध्र प्रदेश के दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और निकटवर्ती उत्तरी तमिलनाडु के तटों पर पिछले 6 घंटों के दौरान 12 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ गया. इसके लगभग उत्तर की ओर समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ने की संभावना है और 5 दिसंबर की पूर्वाह्न के दौरान 90 की अधिकतम निरंतर हवा की गति के साथ एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच, बापटला के करीब, दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार करने की संभावना है.

भीषण चक्रवाती तूफान मिचौंग के कारण हुई बारिश से जुड़ी घटनाओं के कारण मरने वालों की संख्या मंगलवार सुबह आठ हो गई.

आईएमडी के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने कहा,’साइक्लोन मिचौंग अगले दो घंटों में आंध्र प्रदेश तट पर बापटला के पास टकराएगा. लैंडफॉल की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है. हवा की स्पीड 90-100 किमी प्रति घंटे होगी. इस दौरान आंध्र प्रदेश में अत्यधिक भारी वर्षा जारी रहेगी. कल सुबह तक, यह कमजोर होकर डिप्रेशन में बदल जाएगा.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *