Technology

आपका फोन सभी बाते सुनता है, नहीं करना चाहते शेयर तो तुरंत बंद कर दें ये सेटिंग्स

Share News

How To Turn Off Google Assistant स्मार्टफोन हमारी लाइफ का हिस्सा बन चुका है. आप इसे अपने पास पूरा टाइम रखते हैं. चाहें पर्सनल काम के लिए हो या फिर ऑफिशियल. इससे दूर शायद ही आप रह पाते हों. लेकिन क्या आपको पता है कि आपका फोन आपकी सारी बाते सुन रहा है? नहीं ना…ग्लोबली लोग Apple के iOS या फिर Google के Android फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं. ये आपकी सीक्रेट बाते भी सुन सकते हैं. क्योंकि कई स्मार्टफोन अब Voice Assistant AI फीचर्स से लैस हैं, जो हमारी वॉयस कमांड पर काम करते हैं. हम जैसा पूछते हैं वो उसका जवाब भी देता है. अगर आप नहीं चाहते कि आपका फोन आपकी सारी बातें सुन तो हम आपको कुछ सेटिंग्स बताएंगे, जिसे ऑन-ऑफ करने के बाद ये परेशानी नहीं आएगी.

आजकल लगभग सभी फोन्स में वॉयस असिस्टेंट का सपोर्ट मिलता है. ये वॉयस असिस्टेंट आपके सवाल पूछने पर उसके जवाब भी देता है. साथ ही ये आपकी वॉयस पर भी काम करते हैं. लेकिन ये कभी कबार खतरा भी लेकर आ सकता है. ऐसी भी संभावना है कि आपके स्मार्टफोन में लगे माइक्रोफोन की मदद से आपकी बातें रिकॉर्ड की जा रही हों. Siri-Google Assistant को बेहतर बनाने और यूजर्स को अच्छी सर्विस देने के लिए एप्पल और गूगल दोनों ही टेक जायंट कंपनियां यूजर्स की बातों को रिकॉर्ड करती हैं. 

अगर आप इस समस्या का हल चाहते हैं तो आपको अपने फोन में कुछ सेटिंग्स करनी होंगी. सबसे पहले सेटिंग्स में जाकर गूगल वायस असिस्टेंट को बंद करना होगा. पहले गूगल के ऑप्शन पर टैप करें. नेक्स्ट स्टेप पर आपको Account & Privacy में जाकर गूगल अकाउंट में जाना होगा. 

इसके बाद आपको Data & Personalization के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. वहां Manage your Activity Controls का ऑप्शन दिखेगा. उस पर क्लिक करके Voice & Audio Activity नजर आ जाएगा, उसके टॉगल को ऑफ कर दें. इसके अलावा आप गूगल सेटिंग्स में जाकर भी Google Assistant को पूरी तरह ऑफ कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *