Religion

Holi 2024: अबकी होली पर चंद्र ग्रहण, सुबह नहीं खेला जाएगा रंग?

Share News
5 / 100

उज्जैन. हिन्दू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर होलिका दहन का पर्व मनाया जाता है. इसके अगले दिन होली का त्योहार होता है. साल 2024 में होली का त्योहार 25 मार्च को मनाया जाएगा. लेकिन, इस बार की होली कुछ खास है. होली के दिन ही 2024 का पहला चंद्र ग्रहण भी लगेगा, जिसका प्रभाव पर्व पर नजर आने वाला है.

हिंदी पंचांग के अनुसार, फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि यानी 25 मार्च 2024 सोमवार को साल का पहला चंद्र ग्रहण लगेगा. यह चंद्र ग्रहण सुबह 10 बजकर 23 मिनट से शुरू होगा, जो दोपहर 3 बजकर 2 मिनट तक रहेगा. ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि साल का पहला चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देने वाला है. लेकिन, इसका प्रभाव 12 राशि के ऊपर जरूर अवश्य पड़ेगा.

यह राशि रहे सावधान
होली के दिन चंद्र ग्रहण कन्या राशि में लगने जा रहा है. इस राशि में राहु पहले से ही विराजमान हैं. इसके चलते कन्या राशि को चंद्र ग्रहण के दिन संभल कर रहने की जरूरत है. चोट-चपेट की संभावनाएं ज्यादा बढ़ जाएंगी और स्वास्थ्य पर भी असर पड़ सकता है.

ज्योतिषाचार्य के अनुसार, इस चंद्र ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा, जिस कारण से इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. सूतक मान्य नहीं होने से इसका प्रभाव होली के त्योहार पर नहीं पड़ेगा, इसलिए आप बिना किसी चिंता के होली का त्योहार मना सकते हैं. हालांकि, राशि अनुसार इसका प्रभाव मान्य होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *