News

पावटा : मतदाताओं ने शराब ठेका बंद करवाने के पक्ष में वोटिंग, 75.04 प्रतिशत हुआ मतदान

Share News
4 / 100

पावटा (राजेश कुमार हाडिया)। ग्राम पंचायत कांसली में शराब के ठेकों को बंद करवाने को लेकर सोमवार को शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न हुआ। मतदान के लिए महिला-पुरुषों का हुजूम उमड़ पड़ा। लोग कतार में लगकर मतदान के लिए अपनी बारी का इंतजार करते नजर आये। यह मतदान किसी जनप्रतिनिधि को चुनने के लिए नहीं बल्कि ग्राम पंचायत कांसली को शराब मुक्त बनाने के लिए किया जा रहा था। शराब ठेका बंद कराने के लिए महिलाओं में मतदान के लिए खासा उत्साह देखा गया। मतदान के लिए महिलायें गीत गाती हुई मतदान केंद्र पर पहुंची। मतदान के लिए प्रशासन की ओर से माकूल व्यवस्थायें की गई।

शराब बंदी की इस मुहिम में महिला-पुरुषों, युवाओं, बुजुर्गो व दिव्यांगजनों ने बढ़-चढकर हिस्सा लिया। मतदान केंद्र पर सुबह 10 बजे से ही भीड़ जुटना शुरू हो गई। स्थानीय निवासियों ने बताया कि ग्राम पंचायत में शराब के ठेके के कारण युवा पीढ़ी नशे की लत में पड़ रही है जिससे ग्रामीण चिंतित है। ऐसे में उन्होंने ठेके को बंद कराने के लिए प्रशासन से मांग की थी। जिसके बाद जिला कलक्टर ने शराब की दुकान बंद कराने के लिए अधिकतम लोगों की राय जानने के लिए 26 फरवरी को चुनाव कराने के आदेश दिये थे। इसको लेकर सोमवार को मतदान कराया गया। ग्राम पंचायत कांसली में शराब के ठेके को बंद करवाने के लिए चुनाव में कुल 3750 मतदाता थे। जिनमें से 2932 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। 2919 मतदाताओं ने शराब ठेका बंद करवाने के पक्ष में वोटिंग की। 04 मतदाताओं ने शराब ठेका खुला रहने के पक्ष में वोटिंग की एवं 09 वोट खारिज किये गये। इस प्रकार कुल 75.04 प्रतिशत वोटिंग हुई। सोमवार को प्रात: 10 से दोपहर 03 बजे तक मतदान किया गया। जिसके लिए राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय कांसली में तीन बूथ बनाये गये। कमरा नं. 01 में भाग सं. 163, 02 में भाग सं. 164 व 03 में भाग सं. 158 के लोगों ने मतदान किया। उल्लेखनीय है कि पंचायत भवन में पर्याप्त स्थान के अभाव में पंचायत भवन से लगभग 300 मीटर दूरी पर राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विधालय का चयन किया गया।

इसको लेकर पीठासीन अधिकारी तहसीलदार कोटपूतली सौरभ गुर्जर के नेतृत्व में सहायक मतदान अधिकारी भुवनेश्वर यादव, मुकेश कुमार जाट, महेन्द्र कुमार गुप्ता व सुरेन्द्र कुमार योगी रहे। इसी प्रकार पीठासीन अधिकारी तहसीलदार बानसूर नीलम राज बंशीवाल के नेतृत्व में अजय कुमार, गुरूदयाल यादव, रामसिंह गुर्जर, राजेन्द्र प्रसाद आर्य व पीठासीन अधिकारी तहसीलदार बहरोड़ राजवीर यादव के नेतृत्व में श्योराम सैनी, बाबूलाल, सुरेन्द्र कुमार सैनी व अजय कुमार आदि के तीन अलग-अलग मतदान दल बनाये गये। मतदान कर्मियों को इसके लिए प्रशिक्षण भी दिया गया था। पीठासीन अधिकारी तहसीलदार सौरभ गुर्जर ने बताया कि ग्राम पंचायत के ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत स्तर पर शराब की संचालित दुकानों को बंद कराने के लिए परिवाद पेश किया था। पिछले 02 वर्ष से ग्रामीण इसको लेकर प्रयासरत थे। इस संबंध में राजस्थान आबकारी अधिनियम के अंतर्गत क्लोजर ऑफ लिकर शॉप बाय लोकल ऑप्शन के सेक्शन 09 व 10 में प्रावधान है कि ग्राम पंचायत स्तर पर वोटिंग करवाकर अगर वोटिंग में मतदाता 51 प्रतिशत मतदान शराब ठेका बंद कराने के पक्ष में करते हैं तो शराब के ठेके को हमेशा के लिए बन्द कर दिया जायेगा। मतदान के तुरन्त पश्चात तीनों पीठासीन अधिकारियों के नेतृत्व में ग्रामीणों व पूर्व पंच राजवीर यादव, जयसिंह यादव, अशोक यादव, सुनील वर्मा, पूर्व सरपंच विष्णु शर्मा, आबकारी पीओ पदमसिंह सहित समस्त मतदान अधिकारियों की उपस्थिति में मतगणना करवाई गई। 2932 मतों में से शराब की दुकान बन्द करवाने के पक्ष में 2919 मत एवं 04 मतदाताओं ने शराब ठेका खुला रहने के पक्ष में वोटिंग की एवं 09 वोट खारिज किये गये। ठेकेदार रमेश कुमार ने बताया कि प्रतिवर्ष 73 लाख रूपयों का राजस्व एकत्रित होता था। आगामी 01 अप्रैल 2024 से ग्राम पंचायत कांसली में शराब ठेके बंद हो जायेगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *