Dailynews

अलीगढ़ : नुमाइश में बाबा बर्फानी समेत केदारनाथ और माता वैष्णो देवी का बना है मंदिर

Share News
4 / 100

अलीगढ़: . इस बार अलीगढ़ महोत्सव के तहत अलीगढ़ कृषि प्रदर्शनी में मां वैष्णो देवी, केदार नाथ, अमर नाथ का मंदिर बनाया गया है. अगर आप माता वैष्णो देवी, केदार नाथ और बाबा अमर नाथ जी के दर्शन करना चाहते हैं, लेकिन जम्मू-कश्मीर या उत्तराखंड जा पाने में असमर्थ हैं. ऐसे में आप परेशान न हों, क्योंकि उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में आप तीर्थ के दर्शन कर सकते हैं

दरअसल, अलीगढ़ महोत्सव के तहत लगने वाले कृषि प्रदर्शनी पिछले 143 वर्षों से लगाई जा रही है. जिला प्रशासन द्वारा हर बार महोत्सव को भव्य रूप देने का कार्य किया जाता है. यही कारण है कि यहां लगने वाली प्रदर्शनी में हर साल कुछ ना कुछ खास देखने को मिलता है. इस बार अलीगढ़ महोत्सव में मां वैष्णो देवी, केदारनाथ और बाबा अमरनाथ का मंदिर पहली बार बनाया गया है. इसे बिहार के कारीगरों द्वारा 25 दिन में बनाकर तैयार किया गया है. इसके लिए मात्र 50 रुपये की टिकट रखी गई है, ताकि भक्त आसानी से दर्शन कर सके.

प्रयागराज से आए मंदिर के पुजारी मनीष कुमार मिश्रा ने बताया कि यह मंदिर अलीगढ़ महोत्सव में पहली बार बनाया गया है. यह मंदिर हूबहू वैष्णो मां, केदार नाथ और बाबा बर्फ़ानी के मंदिर की तरह दिख रहा है.मंदिर की जानकारी देते हुए पुजारी मनीष कुमार मिश्रा बताते हैं कि यहां आने वाले भक्त मंदिर में मां वैष्णो देवी के तीनों पिंडी और बाढ़ गंगा का दर्शन कर सकते हैं. इतना ही नहीं, मंदिरों में सुरक्षा व्यवस्था व वैष्णो मंदिर की गुफा के साथ सभी चीजों को काफी बारीकी और सावधानी पूर्वक बनाया गया है. मंदिर और महोत्सव की सुरक्षा व्यवस्था भी काफी चौक-चौबंद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *