Dailynews

Ebrahim Raisi News: ईरान के राष्ट्रपति को ले जा रहा हेलीकॉप्टर क्रैश, करानी पड़ी ‘हार्ड लैंडिंग’, अजरबैजान में हुआ हादसा

Share News
8 / 100

तेहरान. ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को ले जा रहा हेलीकॉप्टर रविवार को एक हादसे का शिकार हो गया, जिसके बाद उसे इमरजेंसी हालात में उतारा गया. ईरान के सरकारी टेलीविजन ने यह जानकारी दी. रईसी के साथ हेलीकॉप्टर में देश के वित्त मंत्री भी सवार थे. पूर्वी अजरबैजान क्षेत्र में हेलीकॉप्टर की हार्ड लैंडिंग कराई गई और घटनास्थल पर रेस्क्यू टीम भेज दी गई है. कोहरे और खराब मौसम को हादसे की वजह बताया गया है. वहीं, कुछ स्थानीय मीडिया यह भी बता रहे हैं कि अब तक हेलीकॉप्टर से संपर्क नहीं हो पाया है.

तेहरान टाइम्स के मुताबिक, ईरानी राष्ट्रपति के काफिले में तीन हेलीकॉप्टर शामिल थे, जिनमें से दो अपने डेस्टिनेशन पर सही सलामत पहुंच गए, लेकिन एक दुर्घटना का शिकार हो गई. सरकारी टीवी ने बताया कि यह घटना ईरान की राजधानी तेहरान से लगभग 600 किलोमीटर (375 मील) उत्तर-पश्चिम में अजरबैजान राष्ट्र की सीमा पर स्थित शहर जोल्फा के पास हुई है.

रईसी रविवार तड़के अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध का उद्घाटन करने के लिए अजरबैजान में थे. यह दोनों देशों के द्वारा अरास नदी पर बनाया तीसरा बांध है. ईरान देश में विभिन्न प्रकार के हेलीकॉप्टर उड़ाता है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के कारण इन हेलीकॉप्टर के पार्ट्स हासिल करना इस्लामिक देश के लिए मुश्किल हो जाता है. इसका सैन्य हवाई बेड़ा भी काफी हद तक 1979 की इस्लामी क्रांति से पहले का है.

63 वर्षीय रईसी एक कट्टरपंथी हैं, जो कि ईरान की न्यायपालिका की अगुवाई भी कर चुके हैं. उन्हें ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के शिष्य के रूप में देखा जाता है और कुछ विश्लेषकों ने सुझाव दिया है कि वह 85 वर्षीय नेता की मृत्यु या पद से इस्तीफा देने के बाद उनकी जगह ले सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *