Dailynews

दिल्ली एनसीआर समेत यूपी, बिहार, एमपी से लेकर महाराष्ट्र तक में 1 महीने बंद रहेंगे स्कूल, बच्चों की होगी मौज

Share News
9 / 100

नई दिल्ली (May 2024 School Holidays). मई की शुरुआत के साथ ही विभिन्न राज्यों में समर वेकेशन की घोषणा कर दी गई है. इस साल यूपी, बिहार, राजस्थान, झारखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, दिल्ली एनसीआर समेत ज्यादातर राज्यों में हीटवेव अलर्ट जारी किया गया है (Heatwave Alert). इस स्थिति में बच्चों को स्कूल बुलाना उनकी सेहत के साथ खिलवाड़ करने जैसा है. इसीलिए कई राज्यों में स्कूल टाइमिंग में बदलाव किया गया है और कई में गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं.

यूपी, बिहार, एमपी, दिल्ली एनसीआर समेत कई राज्यों में गर्मी सितम ढा रही है. ज्यादातर राज्यों में अप्रैल से ही स्कूल टाइमिंग में बदलाव कर दिया गया था. इससे बच्चों को थोड़ी राहत मिल रही थी. अमूमन मई के पहले या दूसरे हफ्ते से स्कूलों में गर्मी की छुट्टी कर दी जाती है. इस साल भी ऐसा ही होगा. कई राज्यों ने नए सेशन की शुरुआत में ही हॉलिडे कैलेंडर भी जारी कर दिया था (Summer Vacation). हालांकि, मौसम को देखते हुए समर वेकेशन डेट को बदल भी दिया जाता है. जानिए मई में कब बंद रहेंगे स्कूल.

Schools Closed in May 2024: मई में छुट्टियां ही छुट्टियां
देश के ज्यादातर राज्यों में इन दिनों तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया जा रहा है. इसीलिए यूपी, बिहार, झारखंड, राजस्थान, दिल्ली समेत कई राज्यों में समर वेकेशन घोषित कर दी गई है. उत्तर प्रदेश में 13 या 15 मई से ज्यादातर जिलों में कम से कम 1 महीने के लिए स्कूल बंद कर दिए जाएंगे. वहीं, मौसम की स्थिति को देखते हुए समर वेकेशन को कम या ज्यादा भी किया जा सकता है. फिलहाल यहां स्कूल टाइमिंग में बदलाव किया गया है.

दिल्ली में भी अप्रैल से ही तापमान 40 डिग्री व उससे ज्यादा रिकॉर्ड किया जा रहा है. दिल्ली एनसीआर के ज्यादातर स्कूलों में आज यानी 01 मई को भी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की गई थी. दरअसल, दिल्ली एनसीआर के कई स्कूलों में सुबह बम होने की अफवाह फैलने से अफरातफरी मच गई थी (Delhi School News). पुलिस व बम निरोधी दस्तों ने मौके पर पहुंचकर जांच शुरू कर दी है. दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद में भी स्कूलों का समय बदला जा चुका है. जल्द ही समर वेकेशन भी घोषित कर दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *