JOBS

यूपी पुलिस में 60 हजार पदों पर होगी बंपर भर्ती

Share News
5 / 100

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने हाल ही में बड़ी संख्या में भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. यूपी पुलिस में कुल 60,000 से ज्यादा पदों पर भर्तियां होंगी. ये अब तक की सबसे बड़ी सिपाही भर्ती है. इसमें 20 प्रतिशत पदों पर महिलाओं की भी भर्ती होगी, ऐसे में जो उम्मीदवार यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में शामिल होना चाहते हैं उन्हें लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा.

पुलिस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तैयारी करा रहे वरिष्ठ शिक्षक देव मणि मिश्रा ने बताया कि पुलिस भर्ती में ऑफलाइन लिखित परीक्षा होगी. परीक्षा में वस्तुनिष्ठ (ऑब्जेक्टिव) प्रकार के प्रश्न होंगे. लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी जिसमे सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक व मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि, तार्किक क्षमता के कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे.प्रत्येक सही उत्तर पर 2 अंक मिलेंगे. वहीं इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग 0.5 भी होगी यानी की गलत उत्तर पर नंबर कटेगा.

सेलेक्शन के बाद इतनी होगी सैलरी
शिक्षक देव मणि मिश्रा ने बताया जो उम्मीदवार यूपी पुलिस कांस्टेबल के लिए आवेदन करने में रुचि रखते हैं, उन्हें कॉन्स्टेबल के पद पर सेलेक्ट होने के बाद 30,000 से 35,000 रुपये के बीच मासिक वेतन मिलेगा. इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों को कई प्रकार के मुआवजे और भत्ते भी आवंटित किए जाते हैं. जिसमे यूपी पुलिस कांस्टेबल भत्ता डीए, एचआरए, टीए, एलटीए, मेडिकल, उच्च ऊंचाई भत्ता, शहर प्रतिपूरक भत्ता जैसे विभिन्न घटक शामिल हैं. यानी कई उम्मीदवारों को  इनहैंड सैलरी 40 हजार से ज्यादा भी मिल सकती है.

ये है पूरा कैलकुलेशन
• ग्रेड पे – INR 7200/-
• 7वां सीपीसी प्रारंभिक मूल वेतन INR 21,700/-
• सकल मासिक वेतन INR 30,000/- – INR 35,000

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *