Dailynews

UP Monsoon Date: यूपी में गर्मी से मचा हाहाकार, लोगों को है बारिश का इंतजार

Share News
6 / 100

लखनऊ. उत्तर भारत समेत देश भर में भीषण गर्मी कहर बरपा रही है. तापमान नित नये रिकॉर्ड कायम कर रहा है. गर्मी में कई जगहों पर तो लोग रेत में पापड़ भूनने तक का वीडियो बना रहा हैं. मौसम का कहर ऐसा है कि हर दिन गर्मी की वजह से लोगों की मौत की खबरें सामने आ रही हैं. अब लोग सूर्य देवता के कम तपने की प्रार्थना कर रहे हैं. तो वहीं, बारिश के लिए तरसते लोगों को मॉनसून की एंट्री का भी बेसब्री से इंतजार है.

मौसम विभाग ने बड़ी खुशखबरी देते हुए मॉनसून को लेकर बड़ा अपडेट दिया है. उत्तर प्रदेश में मॉनसून की एंट्री की संभावित तारीख सामने आ गई है. मौसम विभाग ने बताया है कि केरल में 31 मई या एक जून को मॉनसून की एंट्री हो जाएगी. इसके बाद जल्द ही वह उत्तर प्रदेश के दक्षिणी इलाके से राज्य में दस्तक देगा. मौसम विभाग का अनुमान है कि 20 जून को दक्षिणी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मॉनसून एंट्री करेगा. इस दौरान वाराणसी, इलाहाबाद, गोरखपुर, देवरिया और आसपास के इलाकों में बारिश हो सकती है.

प्रदेश में गर्मी 132 सालों को रिकॉर्ड तोड़ चुकी है. दरअसल, झांसी में मई के महीने में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया था. 132 सालों में ऐसा पहली बार हुआ था, जब तापमान के यह आंकड़े दर्ज किये गए. उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से अब तक 23 लोगों की मौत हो चुकी है. लोग डिहाइड्रेशन से लेकर स्ट्रोक तक के शिकार हो रहे हैं. गाजीपुर जिले में कुल 7 लोगों की मौत हुई है, जबकि कौशाम्बी में 6 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, जौनपुर में भी 7 लोगों की मौत हुई है. हमीरपुर में दो चरवाहों की मौत हुई है और अमेठी में एक बुजुर्ग की मौत हुई है. यह सभी मौतें हीट स्ट्रोक के चलते हुई हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *