Crime News

आगरा : 5वीं फेल फर्जी पुलिस इंस्पेक्टर को पकड़ा, थ्री स्टार लगाकर वाहनों की कर रहा था चेकिंग

Share News
5 / 100

आगरा, पुलिस ने 5वीं फेल फर्जी पुलिस इंस्पेक्टर को पकड़ा है। फर्जी इंस्पेक्टर नेशनल हाईवे पर अबुल उलाह दरगाह कट पर वाहन चेकिंग के नाम पर वसूली कर रहा था। सूचना पर न्यू आगरा पुलिस पहुंची। थ्री स्टार दरोगा को देखकर पहले तो वो सकपका गए। जब बात की तो फर्जी इंस्पेक्टर की पोल खुल गई। थाने लाने पर वो रोने लग गया।

डीसीपी सिटी सूरज राय ने बताया, “आरोपी राजपुर चुंगी निवासी देवेंद्र उर्फ राजू है। वह इंस्पेक्टर की वर्दी पहने हुए था। थ्री स्टॉर भी लगे हुए थे। पुलिस की तरह उसने जूते भी पहन रखे थे। वह अबुल उलाह दरगाह के पास वाहन चेकिंग कर रहा था। आने जाने वाले वाहनों को रोककर पूछताछ करता और मोबाइल से फोटो खींचकर चालान करने की धमकी दे रहा था।

शिकायत मिली थी कि एक इंस्पेक्टर वाहनों से वसूली कर रहा है। वहां चौकी प्रभारी मांगेराम को भेजा गया। पहली बार में चौकी प्रभारी भी उसे इंस्पेक्टर ही समझने लगे। इसलिए सीनियर अधिकारी की तरह बात करने लगे। मगर, कुछ ही देर में देवेंद्र का भेद खुल गया। और उसे पकड़ लिया गया।”

कैसे बना इंस्पेक्टर, पढ़िए आरोपी की जुबानी
आरोपी देवेंद्र को जब थाने लाया गया तो वो रोने लगा और अपनी पूरी कहानी बताई। पुलिस की पूछताछ में उसने बताया, 5वीं तक की पढ़ाई की है। कोरोना काल में किसी तरह 4 हजार रुपए की व्यवस्था की थी। एक दुकान से पुलिस की वर्दी खरीदी थी। इसके बाद जूते भी लिए थे। उस समय लॉकडाउन था। मुझे वर्दी में देखकर कोई रोकता नहीं था बल्कि नमस्ते और सलामी भी करते थे।

वर्दी में ही ऑटो और बस में भी सफर करने लगा। चालक देखकर डर जाते थे और किराया नहीं मांगते थे। खरीदारी करने किसी दुकान में जाता था तो डिस्काउंट भी मिल जाता था। अभी कोई काम नहीं कर रहा था। मेरी आर्थिक स्थिति भी ठीक नहीं थी। इस कारण सोचा कि वाहन चालकों से वसूली करना शुरू करता हूं।

क्योंकि अधिकतर चौराहों पर देखता था कि पुलिस वाले मोबाइल से फोटो खींचकर रुपए कमा रहे हैं। चालान के डर से लोग खुद ब खुद रुपए दे देंगे। इससे वह खर्च निकाल लेगा।

पहले भी चोरी का मुकदमा दर्ज
थानाध्यक्ष राजीव कुमार ने बताया, आरोपी देवेंद्र से 2015 रुपए बरामद किए। यह उसने आटो चालकों से वसूली कर लिए थे। मामले में आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी और रंगदारी की धारा में मुकदमा दर्ज किया गया। उसके खिलाफ पहले से थाना हरीपर्वत में चोरी का मुकदमा दर्ज है।

आरोपी ने बताया कि अबुल उलाह कट पर पुलिस कम ही रहती है। इस कट पर आटो और बस खड़ी रहती हैं। इनके चालकों को धमकाकर वसूली कर लेगा। मगर, किसी ने शिकायत कर दी और वो पकड़ा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *