News

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में छोटा प्रीमियर कर बड़ी सुरक्षा का लाभ पायें : जिलाधिकारी

Share News

हरदोई, भारत एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत छोटा प्रीमियर बड़ी सुरक्षा के प्रति जनपद के कृषकों जागरूक करने हेतु आज जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने कलेक्टेªट परिसर से एक जागरूकता वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।


जिलाधिकारी ने कृषकों से कहा है कि इस योजना के माध्यम से सरकार की मंशा प्राकृतिक आपदाओं से अधिसूचित क्षेत्र में बोई गयी फसल का बीमा कवर करना, कृषिा में उन्नति तकनीकी के प्रयोग को बढ़ावा देना तथा आपदा वर्षो में कृषि आय को स्थिर रखना है इसलिए अधिसूचित क्षेत्र में गेहूूं, जौ, चना, मटर, मसूर, लाही-सरसो, अलसी एवं आलू की फसल उगाने वाले सभी कृषक एवं अधिसूचित क्षेत्र में उक्त फसल करने वाले अन्य कृषक भी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत बीमा अवश्य कराये। उन्होने कहा कि इस योजना में ओलावृष्टि, जल भराव, भूस्खलन, बादल फटने, आकाशीय बिजली गिरने तथा आग से फसल क्षतिग्रस्त होने पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ कृषक को उपलब्ध कराया जायेगा।


जिलाधिकारी ने डीडी कृषि डा0 नन्द किशोर को निर्देश दिये कि जागरूता को जनपद के सभी ब्लाकों की मुख्य-मुख्य बाजारों, नगर निकायों तथा ग्राम पंचायत स्तर पर व्यापक प्रसार करायें तथा किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की सम्पूर्ण दी जाये। उन्होने कृषकों से कहा है कि बीमा संबंधी अधिक जानकारी के लिए टोल फी नम्बर नं0-1800 889 6868/1800 200 5142 पर सम्पर्क करें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरूरानी, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार आदि उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *