Dailynews

UP के  70 लाख उपभोक्ताओं को होगा बड़ा फायदा, कम होने वाला है बिजली बिल, जानें कैसे मिलेगा लाभ

Share News
5 / 100

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के 70 लाख से ज्यादा बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक अच्छी खबर है. सिक्योरिटी मनी पर अब उपभोक्ताओं को ब्याज मिलेगा. इसका फायदा उनको बिल में नजर आएगा. इससे अब लोगों को कम बिजली का बिल भरना पड़ेगा. उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड प्रबंधन के आदेश के बाद के बाद अब पीवीवीएनएल के उपभोक्ताओं को कनेक्शन सिक्योरिटी के तौर पर जमा की गई राशि पर करीब 130 करोड़ रुपये के ब्लाज का फायदा मिलेगा. इससे लोगों का बिजली का बिल कम हो जाएगा.

विद्युत अधिनियम 2023 में दिए गए प्रावधानों के तहक उपभोक्ताओं को हर साल उनके द्वारा जमा की गई सिक्योरिटी मनी पर मिलने वाले ब्याज को देने का आदेश पावर कॉरपोरेशन प्रबंधन ने जारी कर दिया है. एक जानकारी के मुताबिक, बिजली कंपनी के पास उपभोक्ताओं की सिक्योरिटी मनी के 4000 करोड़ से ज्यादा की राशि जमा है. इस पर 2023-24 के लिए 6.75 फीसदी की दर से करीब 2000 करोड़ रुपये जमा है. इस पर करीब 135 करोड़ रुपये का ब्याज बन रहा है. इस ब्याज को डिस्कॉम बिजली उपभोक्ताओं को अब अदा करेगी

साल 2023-24 के लिए ब्याज की राशि उपभोक्ताओं को मई-जून के बिजली के बिल में मिलेगी. अब बिजली के बिल में ब्याज की राशि भी नजर आएगी. इतना ही नहीं अगर किसी उपभोक्ता को ब्याज की धनराशि नहीं मिली तो वो इसकी शिकायत नजदीक के विद्युत उपकेंद्र पर कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *