Dailynews

हरदा पटाखा फैक्ट्री ब्लास्ट से राख हो गया पूरा इलाका, रेस्‍क्यू ऑपरेशन के बीच भी हो रहे धमाके

Share News
1 / 100

Harda Factory Blast News : हरदा के बैरागढ़ इलाके में मंगलवार सुबह को मगरधा रोड की अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोटों के साथ आग लग गई जिससे पूरा इलाका आग, धूल- धुएं से सराबोर हो गया. आसमान पर आग और धुएं के गुबार नजर आने लगे. यहां की भीषण आग ने पटाखा फैक्ट्री समेत कई मकानों को भी प्रभावित किया है. यहां पूरा इलाका राख में तब्‍दील हो गया है और यहां रुक-रुक कर धमाके हो रहे हैं. इन धमाकों के कारण रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन को भी बीच-बीच में रोकना पड़ा. इस घटना पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शोक व्‍यक्‍त किया है.

हरदा के मगरधा रोड पर स्थित पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट के बाद चारों ओर आग की भीषण और ऊंची लपटें दिखाई देने लगीं. चारों ओर चीख-पुकार मच गई. यहां का पूरा इलाका राख में बदल गया है.  हरदा में मंगलवार सुबह बैरागढ़ में मंगलवार सुबह को मगरधा रोड का पूरा इलाका धमाकों की आवाज से गूंज उठा. यहां देर शाम तक भी धमाके होते रहे. इलाके के कई स्‍थानों से धुआं निकलता रहा. हरदा के बैरागढ़ में मगरधा रोड का पूरा इलाका धूल- धुआं से भर गया और यहां के मलबे में लोगों के दबे होने की आशंका जताई गई तो उनके परिजन भी वहां पहुंचे. लोगों का कहना है कि आग बुझने के बाद मलबा हटाया जाएगा और वहां कुछ लोगों दबे हो सकते हैं; उन्‍हें बाहर निकालना होगा.

हरदा के बैरागढ़ में मगरधा रोड की पटाखा फैक्‍ट्री की आग को बुझाने के लिए 150 दमकलों को भेजा गया है. इन्‍होंने मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पाने की कोशिश की. यहां का पूरा इलाका मलबे और राख के ढेर में बदल गया है. पटाखा फैक्‍ट्री में लगी आग और धमाके देर शाम तक नहीं रूके थे. यहां आग इतनी भयानक थी कि राहत कार्यों को कुछ समय के लिए रोकना पड़ा था. हरदा में हुए धमाकों और आग पर काबू पाने के लिए आसपास के कई जिलों से दमकलों को भेजा गया. आसपास के जिलों के अस्‍पतालों में घायलों को भर्ती कराया गया है. हरदा की पटाखा फैक्‍ट्री में लगी आग को रोकने के लिए दमकलों ने बहुत कोशिश की, लेकिन वहां के मलबे में रुक-रुक कर धमाके होते रहे. यहां मलबे में कुछ लोगों के दबे होने की आशंका जताई गई है.

पटाखा फैक्‍ट्री में कई टन बारूद होने और वहां के तहखानों में पटाखों के भरे होने की जानकारी मिली है. यहां के धमाकों के कारण कई इमारतें ध्‍वस्‍त हो गईं और इलाके में मलबा फैल गया. मशीनों से आग पर जब काबू पाने की कोशिश की गई तब भी धमाके होते रहे. एनडीआरएफ और राज्‍य के अ‍फसर-कर्मचारी राहत कार्य में लगे रहे. हरदा की पटाखा फैक्‍ट्री की आग और धमाकों के कारण कई मोटरसाइकिलें, कारें और अन्‍य वाहन भी चपेट में आए. पूरे इलाके में फैला मलबा और उससे निकले रहे धुएं के कारण वहां रेस्‍क्यू ऑपरेशन को जारी रखने में दिक्‍कतें आईं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *