Dailynews

IMD Weather Update : दो दिन बाद इन 5 राज्‍यों में तांडव मचाएगा मानसून

Share News

दिल्‍ली. यूं तो इस वक्‍त मौसम विभाग पूरे देश में मानसून आने का ऐलान कर चुका है, लेकिन अभी भी पूर्वी और उत्‍तरी पूर्वी भारत में ही भारी बारिश की स्थिति बनी हुई है. दक्षिण भारत को मानसून की बारिश पहले ही लोगों को सराबोर कर चुकी है. अब मौसम विभाग की  तरफ से उत्‍तर भारत में भारी बारिश की तारीखों का ऐलान भी कर दिया गया है. मौसम विभाग का कहना है कि 12 जुलाई के बाद दिल्‍ली-एनसीआर सहित पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में बारिश तांडव मचा सकती है.

पंजाब, हरियाणा, दिल्‍ली सहित हिमाचल और उत्‍तराखंड इस वक्‍त लगातार बारिश की मार झेल रहे हैं. जगह-जगह लैंडस्‍लाइड की घटनाएं सामने आ रही हैं. मौसम विभाग का कहना है कि यह तो अभी शुरुआत है. आने वाले दिनों में देश के उत्‍तरी रीजन के लोग भारी बारिश के लिए तैयार हो जाएं. आईएमडी वैज्ञानिक सोमा सेन ने न्‍यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत के दौरान कहा, ‘बिहार में कल भी बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. 12 जुलाई को पूरे उत्तर भारत में बारिश बढ़ने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, हिमालयी क्षेत्र उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है. मध्य भारत में आज गुजरात के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके कारण अरब सागर से भी नमी प्रवेश कर रही है. यह राजस्थान और मध्य प्रदेश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. यहां आज भी भारी बारिश हुई.”

उन्‍होंने कहा, “अगर हम मौजूदा स्थिति को देखें तो मानसून का निचला स्‍तर अभी भी बंगाल की खाड़ी में है, जिसके कारण उत्तर भारत में अभी भी थोड़ी नमी बनी हुई है. लेकिन ऊपरी स्तरों में मानसून उत्तर की ओर खिसकने लगा है. इसके कारण उत्तर और पूर्वोत्तर भारत में बारिश बढ़ेगी. सब-हिमालयी रीजन जैसे पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पश्चिमी असम, पश्चिमी मेघालय में आज और कल भारी बारिश होने की संभावना है. असम और अरुणाचल प्रदेश के बाकी हिस्सों में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बहुत भारी बारिश होगी. बिहार में कल भी बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.” बताया गया कि मध्य प्रदेश और राजस्थान में गुरुवार से बारिश बढ़ जाएगी. गुजरात में आज भारी वर्षा की चेतावनी है, कल से इसमें थोड़ी कमी आएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *