Live News

खुर्जा : झोलाछाप डॉक्टर्स के क्लीनिक की तरह खुल गई पैथोलॉजी लैब, खुलेआम बंट रही मौत

Share News
9 / 100

खुर्जा। नगर में पैथोलाॅजी लैब का मकड़जाल फैलता जा रहा है। नगर के गली.मोहल्लो में भी अब पैथोलाॅजी लैब खुलती जा रही है। ज्यादातर लैब संचालक कम पड़े लिखे होने के बाद भी दूसरे डाॅक्टरों की डिग्री पर लैब चल रही है।
सूत्रों के अनुसार खुर्जा क्षेंत्र में कई पैथोलाॅजी लैब संचालक दिल्ली के एक डाॅक्टर के नाम पर ही लैब चला रहे है। जिससे लोगो के स्वास्थ के साथ खिलवाड़ हो रहा है। ज्यादातर लैब संचालको ने लैब में ही मशीन रखकर लोगों की जांच कर रहे है। स्वास्थ विभाग की लापरवाही का फायदा उठाकर लैब संचालक बीमार लोगो के रिश्तेदारों को ठगने का प्रयास कर रहे है।

सामने आया है कि पैथोलॉजी लैब खोलने में 2.50 से तीन लाख रुपये का खर्च आ रहा है। दो लाख में मशीन और एक लाख रुपये में डॉक्टर की डिग्री किरायें पर मिल रही है। स्वास्थ्य व्यवस्थाओं में धांधली मरीजों के लिए जानलेवा हो सकती है। न सिर्फ झोलाछाप डॉक्टर बल्कि अब रिपोर्ट भी गलत दे दी जा रही है। डॉक्टर के बिना पैथोलाजी लैब चला रहे टेक्नीशियन और झोलाछाप प्लेटलेट्स काउंट से लेकर कैंसर की भी भ्रामक रिपोर्ट दे रहे हैं। इससे मर्ज का पता नहीं चल रहा है, मरीज को जरूरत न होने पर भी प्लेटलेट चढ़ाए जा रहे हैं।

जांच, मशीन, नई मशीन की कीमत, पुरानी मशीन की कीमत

  • हेमेटोलॉजी एनालाइजर मशीन 2 से 3 लाख रुपये, 50 से 60 हजार रुपये
  • शुगर, क्रेटनिन की जांच, बायोकेमिस्ट्री एनालाइजर मशीन- 80 हजार से 1.50 लाख , 30 से 40 हजार रुपये
  • मलेरिया सहित अन्य स्लाइड की जांच, माइक्रोस्कोप-15 से 20 हजार रुपये,
  • ब्लड सैंपल का पृथक्करण, सेंट्रीफ्यूज मशीन-छह से सात हजार रुपये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *