Dailynews

उज्‍जवला योजना पर ₹ 300 की सब्‍स‍िडी जारी रहेगी, पढ़ें कैब‍िनेट फैसले

Share News
4 / 100

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्‍या पर केन्‍द्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने उज्‍जवला योजना को लेकर बड़ा ऐलान क‍िया है. मोदी सरकार ने उज्‍जवला योजना पर 300 रुपये सब्सिडी अगले एक साल के ल‍िए बढ़ा दी है. अब मह‍िलाओं को 31 मार्च 2025 तक उज्‍जवला योजना पर सब्‍स‍िडी का लाभ मिलेगा. केन्‍द्र सरकार के इस फैसले से 10 करोड़ परिवारों को फायदा होगा.

पीयूष गोयल ने बताया क‍ि कैब‍िनेट ने पांच साल के लिए 10371.92 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ ‘भारत एआई मिशन’ को मंजूरी दे दी है. वहीं जूट के कीमतों को लेकर भी फैसला ल‍िया गया है. पीयूष गोयल ने बताया है क‍ि पिछले 10 साल में जूट के एमएसपी पर 122 फीसदी वृद्धि हुई है, जिसका लाभ सीधा 44 लाख जूट किसानो को मिलेगा. इसका लाभ खासकर भारत के पूर्वी इलाकों के किसानों को मिलेगा, जिसमें बिहार, बंगाल आसाम और उड़ीसा के किसानों को मिलेगा.कैब‍िनेट में ल‍िए गए कौन-कौन से फैसले1. शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर तोहफे के तौर पर 300 रुपए की सब्सिडी जो सिलेंडर पर मिलती है. उसे एक साल के लिए बढ़ा दिया गया. इसके अलावा 12 सिलेंडर पर सब्सिडी मिलेगी. उज्ज्वला योजना की पिछले 10 साल में सिलेंडर का इस्तेमाल बड़ा है. दिल्ली में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को घरेलू सिलेंडर 603 रुपए में मिलेगा.

2.AI मिशन केन्याहट 10372 करोड़ के खर्चे से इंडिया मिशन को प्रोत्साहन दिया जाएगा. इसके 7 कोर सेक्टर को AI आधारित काम और समाधान को बल देने के लिए केंद्र सरकार व्यय करेगी. दिसंबर 2023 में हुए ग्लोबल पार्टेनशिप समिट में पीएम मोदी द्वारा ये विजन रखा गया था. इस क्षेत्र में टैलेंट को बढ़ाने के लिए अलग अलग पहलुओं को इस मिशन में जोड़ा गया है. हाई एंड AI मिशन के लिए कम्प्यूटिंग कैपेसिटी डेवलप करने के लिए 10 हजार से GPU उपलब्ध कराया जाएगा. AI सर्विस मार्केट को डेवलप किया जाएगा. स्टार्टअप, अकेमेडिक्स को प्रोत्साहित किया जायेगा. 2 से 3 इंडिया AI सेंटर को डेवलेप किया जाएगा, जो LLM के आधार पर डेवलप किया जाएगा. इंडिया AI डेटाबेस बनाया जाएगा. यूनिफाइड डेटा प्लेटफार्म बनेगा वन स्टॉप सॉल्यूशन होगा. देश के प्रमुख सेक्टर जो देश के विकास में सहायक है. AI के जरिए उन सेक्टर में सॉल्यूशन उपलब्ध कराया जाएगा. कौशल विकास की इसमें बड़ी भूमिका होगी जो AI क्षेत्र में ट्रेन केरेगा. टियर 2 और टियर 3 शहरों में इसका असर हो इसके लिए कोर्स शुरू किए जाएंगे. नए स्टार्ट अप के लिए खासकर के डीपफेक (Deep fake) स्‍टार्टअप के लिए अर्ली स्टेज फाइनेंसिंग देंगे. सेफ ट्रांसडेटा AI के लिए प्रोजेक्ट आएंगे. भारत में टूल और फ्रेम वर्क डेवलप होगा.

3. कच्चे जूट का न्यूनतम समर्थन मूल्य में 285 रुपए प्रति कुंतल वृद्धि हुई है. 40 हजार किसानों को इसका फायदा होगा. 5 लाख कर्मचारियों को इसका फायदा होगा. अब जूट की कीमत 5335 रुपये हो गई है. अब कॉस्‍ट ऑफ प्रोडक्‍शन से 65 फीसदी ज्यादा है. इसका सबसे अधिक लाभ पश्चिम बंगाल को होगा. पूर्वोत्तर राज्य के क‍िसानों को भी इसका लाभ म‍िलेगा.

4. नॉर्थ ईस्ट के राज्यों के लिए: उत्तर पूर्व ट्रांसफॉर्मेशनल स्कीम लाई गई है. इसका 10 हजार करोड़ से ज्यादा बजट होगा. हर राज्य को 60 फीसदी मिमिनम रिक्वायरमेंट का ध्यान दिया गया है.

5- कैबिनेट ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की अतिरिक्त किस्त को मंजूरी दे दी है. सरकार के इस फैसले से 49.18 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा. सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर प्रति वर्ष 12,868.72 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (डीआर) की एक अतिरिक्त किस्त जारी करने की मंजूरी दे दी. 1.1.2024 मूल्य वृद्धि की भरपाई के लिए मूल वेतन/पेंशन की 46% की मौजूदा दर से 4% की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है. यह बढ़ोतरी स्वीकृत फॉर्मूले के मुताबिक है, जो 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *