Dailynews

नोएडा में एक और मेट्रो रूट को मिली मंजूरी, बनेंगे 8 स्टेशन, DPR को मंजूरी

Share News

नोएडाः शहरवासियों के सफर को और अधिक आरामदायक बनाने और दिल्ली नोएडा के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए नोएडा मेट्रो द्वारा शहर में नए मेट्रो रूट का निर्माण कर लिया गया है. नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (NMRC) की बोर्ड बैठक में सेक्टर 142 से बोटैनिकल गार्डन तक बनाए जा रहे मेट्रो रूट के लिए डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) को मंजूरी दी गयी है.जिसके बाद नए मेट्रो रूट के लिए निर्माण कार्य जल्द शुरू होने की उम्मीद है.

नए मेट्रो रूट पर 8 मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाएगा.योजना के तहत 8 नए स्टेशन बॉटनिकल गार्डन, नोएडा सेक्टर-44,नोएडा कार्यालय,नोएडा सेक्टर-97,नोएडा सेक्टर-105, नोएडा सेक्टर 108, नोएडा सेक्टर-93 और पंचशील बालक इन्टर कॉलेज बनाए जाएंगे नए मेट्रो रूट की अनुमानित लम्बाई 11.56 है.

शहरवासियों कों मिलेगी सुविधा
मौजूदा समय में नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन द्वारा एक्वा लाइन मेट्रो का संचालन किया जाता है. जो नोएडा के सेक्टर 51 से ग्रेटर नोएडा स्थित डेल्टा डिपो तक जाती है. इस रूट में पड़ने वाले कई सेक्टरों में मेट्रो का संचालन नहीं होता है.जहां मेट्रो के नए रूट के बाद अन्य शहरवासियों कों भी मेट्रो का सफ़र करने की सुविधा मिलेगी.

नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक लोकेश एम ने जानकारी देते हुए बताया की यह परियोजना नोएडा-ग्रेटर नोएडा से दिल्ली की ओर तथा दिल्ली से नोएडा-ग्रेटर नोएडा की ओर यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगी. इसमें शुरूआती चरण में लगभग 80 हजार सवारियों आने की उम्मीद है. यह परियोजना सेक्टर-44, 45, 97, 99, 100, 104, 105, 108, 93 को मेट्रो सुविधा प्रदान करेगी. यात्रियों के लिए परियोजना के प्रमुख लाभों को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने यह डीपीआर को यूपी सरकार तथा भारत सरकार को अनुमोदन प्रेषित हेतु मंजूरी दे दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *