Dailynews

Ayodhya Chunav Result 2024: राम मंदिर का मुद्दा हुआ फेल, सपा के अवधेश प्रसाद से पिछड़े

Share News
10 / 100

अयोध्या. देश में हिंदुत्व की राजधानी मानी जाने वाली सीट अयोध्या में बीजेपी हार की कगार पर है. भव्य राम मंदिर के निर्माण और तमाम विकास प्रोजेक्ट के तोहफों के बाद भी इंडी गठबंधन और समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी अवधेश प्रसाद 26 राउंड की गिनती के बाद बीजेपी प्रत्याशी लल्लू सिंह पर 20 हजार से अधिक मतों से बढ़त बनाए हुए हैं.

वैसे तो इंडी गठबंधन ने यूपी में मोदी-योगी की सुपरहिट जोड़ी को न सिर्फ चौंकाया है, बल्कि सबसे बड़े गठबंधन के तौर पर उभरकर सामने आई है. इंडी गठबंधन यूपी में 42 सीटों पर आगे है या फिर जीत चुकी है. लेकिन सबसे ज्यादा चौंकाने वाला रुझान अयोध्या सीट पर बीजेपी का पिछड़ना हैं. यह मान कर चला जा रहा था कि बीजेपी तीसरी बार इस सीट पर जीत दर्ज करेगी. लेकिन ऐसा होता नहीं दिख रहा है. आखिर इसकी वजह क्या रही

जानकारों की मानें तो जातिगत समीकरण और अयोध्या के विकास के लिए जिस तरह से जमीनों का अधिग्रहण किया गया, उसे लेकर जनता में नाराजगी रही. इसके साथ ही कांग्रेस का आरक्षण और संविधान का मुद्दा काम कर गया. इसके अलावा बसपा का कमजोर होना और उसका वोट बैंक एकतरफा इंडी गठबंधन की तरफ शिफ्ट होना बड़ी वजह रही कि बीजेपी अपना पिछले प्रदर्शन नहीं दोहरा पाई.

दूसरी सबसे बड़ी वजह यह रही कि कांग्रेस और सपा गठबंधन जो कि 2017 विधानसभा चुनाव में सफल नहीं रहा था, इस बार लोकसभा चुनाव में काम कर गया. मुस्लिम वोट एकजुट होकर इंडी गठबंधन के पक्ष में गया. वहीं जिस हिंदू वोट के सहारे बीजेपी को जीत मिल रही थी, इंडी गठबंधन उसे बांटने में कामयाब रही. बसपा का दलित वोट, ओबीसी और ब्राह्मण व ठाकुर वोटों की नाराजगी भी एक वजह रही, जिसकी वजह से बीजेपी को बड़ा झटका लगा. इसके अलावा महंगाई और बेरोजगार का मुद्दा भी काम करता दिखा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *