Dailynews

Harda Factory Blast LIVE: हरदा में 11 लोगों की मौत

Share News
9 / 100

भोपाल : मध्य प्रदेश के हरदा जिले में संचालित एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए कई विस्फोटों के बाद लगी भीषण आग में खबर लिखे जाने तक आधिकारिक रूप से 11 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है, जबकि 190 से लोग घायल हुए हैं. इनमें 132 पुरुष और 58 महिलाएं शामिल हैं. घायल और झुलसे लोगों का इलाज जारी है. मिली जानकारी के अनुसार, हरदा के बैरागढ़ इलाके में मगरधा रोड के करीब एक आवासीय बस्ती है और यहां एक अवैध पटाखा फैक्ट्री संचालित थी, जिसमें विस्फोटों के साथ आग लग गई. आसमान पर आग और धुएं के गुबार नजर आने लगे. यह आग भीषण रूप ले चुकी है और उसने कई मकानों को भी प्रभावित किया है. घरों में दरारें तक आ गईं.

– पटाखा फैक्ट्री में आगजनी मामले पर प्रदेश कांग्रेस ने जांच कमेटी बनाई है. इस जांच कमेटी के सदस्य रामू टेकाम जिला अस्पताल पहुंचे और घायलों से मुलाकात की. उन्‍होंने मृतकों को 1 करोड़ रुपये और घायलों को 25 लाख रुपये का मुआवजा देने की मांग की है.

– भोपाल के हमीदिया अस्‍पताल में भर्ती घायलों को देखने पहुंचे मुख्‍यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि अब तक 11 लोगों की मृत्‍यु की सूचना है. यहां भोपाल में एक व्‍यक्ति की मृत्‍यु हुई, दो घायलों का ऑपरेशन हो रहा है जबकि 9 अन्‍य घायलों की हालत स्थिर है. उन्‍होंने कहा कि हम दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करेंगे. ऐसी कार्रवाई होगी कि लोग याद रखेंगे. 

मध्‍यप्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंधार ने पत्र जारी करते हुए बताया है कि धमाकों की जांच हेतु हरदा विधायक रामकिशोर दोगने की अध्‍यक्षता में टिमरनी विधायक अभिजीत शाह के साथ समिति का गठन किया गया है. यह समिति 3 दिन में अपना प्रतिवेदन सौंपेगी. 

– फैक्‍ट्री के आसपास के इलाके में जेसीबी, दमकलें और अन्‍य मशीनों से मलबा हटाने और आग पर काबू पाने की कोशिशें जारी हैं. 

– लोगों का कहना है कि फैक्‍ट्री में एक तहखाना भी है, जिसमें बारूद भरा था. यहां दमकलों को खासी दिक्‍कतें हो रही हैं. धूल- धुआं और आग के गुबार के कारण राहत और बचाव कार्य कठिन हो रहा है.

– बारूद के ढेर में फिर धमाका हुआ. सुबह से लगी आग पर काबू नहीं हो पाया है. धमाकों के बीच रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन को कुछ देर के लिए रोकना पड़ा था. 

– मौके पर मौजूद पुलिस अफसर मंयक कुमार ने बताया कि 60 से अधिक दमकलें लगातार आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही हैं. 

-स्थानीय प्रशासन ने भारतीय सेना से मांगी मदद. सेना ने तैनात किए दो एडवांसड लाइट हेलिकॉप्टर. मेडिकल एवेक्यूशन और सिविल मदद में इस्तेमाल लाए जाएंगे.

-मध्य प्रदेश के हरदा में पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट होने से कई लोगों की मृत्यु की ख़बर बहुत ही पीड़ादायक है. 100 से ज्यादा लोग घायल हैं. मृतकों के परिवारों के प्रति हमारी गहरी संवेदनाएं. ईश्वर उनको इस कठिन समय में शक्ति प्रदान करें. आस-पास के घरों में आग लगने से जान-माल का नुकसान हुआ है, उसके लिए राज्य सरकार को उचित मुआवज़ा प्रदान करने की हम मांग करते हैं. कांग्रेस कार्यकर्त्ताओं से अनुरोध है कि वो घायलों के उपचार व मदद के लिए हर संभव कदम उठाएं. – मल्लिकार्जुन खड़गे

-मध्य प्रदेश के हरदा में एक पटाखा फैक्ट्री में दुर्घटना के कारण हुई लोगों की मृत्यु से व्यथित हूं. उन सभी के प्रति संवेदना, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है. जो घायल हुए हैं, वे जल्द से जल्द ठीक हों. स्थानीय प्रशासन सभी प्रभावित लोगों की सहायता कर रहा है. प्रत्येक मृतक के परिजनों को पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये दिए जाएंगे. घायलों को 50,000 रुपये दिये जायेंगे : पीएम नरेंद्र मोदी

-पीएम मोदी ने हरदा धमाका केस में शोक व्‍यक्‍त किया.

-हरदा में भोपाल से 20 एवं अन्य ज़िलों से कुल मिलाकर 115 एम्बुलेंस भेजी जा रही हैं.

-3 अतिरिक्त एम्बुलेंस में बर्न संबंधी कंज्यूमेबल्स एवं दवाएं भेजी जा रही हैं.

-मेडिकल कॉलेज भोपाल और मेडिकल कॉलेज इंदौर से चिकित्सकों की स्पेशल टीम हरदा भेजी गई हैं.

-मेडिकल कॉलेज भोपाल में 50 बेड और एम्स भोपाल में 10 बेड दुर्घटना पीड़ित के लिए तैयारी कर रिज़र्व रखे गए हैं.

-सीएम मोहन यादव ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई.

-केंद्र सरकार को मामले की पूरी जानकारी दी गई है, सभी हालातों पर रख रहे नजर- मुख्‍यमंत्री मोहन यादव

-तीन मंजिला पटाखा फैक्ट्री पूरी तरह जमीदोंज हुई. सिर्फ धूल और धुएं का गुबार दिखाई दे रहा.

-रेस्क्यू टीम फैक्ट्री से मलबा हटा रही.

-हरदा पटाखा फैक्ट्री में धमाका मामले में राज्य सरकार ने 6 सदस्यीय समिति गठित की.

-मौके पर मौजूद एसडीआरएफ एडीजी के मार्गदर्शन में एसडीआरएफ की एक टीम यहां काम कर रही है. घटना में करीब 60 लोग घायल हुए हैं- उदय प्रताप सिंह, मंत्री

-भोपाल, इंदौर में मेडिकल कॉलेज और एम्स भोपाल में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने को कहा गया.

-मुख्यमंत्री यादव ने तत्काल घटना का संज्ञान लेते हुए मंत्री प्रद्युम्न सिंह तौमर, उदय प्रताप सिंह, एसीएस अजीत केसरी, डीजी होम गार्ड अरविंद कुमार हेलीकॉप्टर से जाने के निर्देश दिए.

-आग पर काबू पाने के लिए आसपास से फायर ब्रिगेड की गाड़ियां बुलाई गई हैं.

-आसपास के 60 से ज्यादा घरों में आग लगी.

-राज्‍य के कई मंत्री हरदा जा रहे, सीएम ने दिए निर्देश

-फैक्ट्री के आसपास सड़क शव पड़े हुए दिख रहे.

-20 से अधिक घायलों को हरदा अस्पताल भेजा.

-प्रशासन ने 100 से ज्यादा घर खाली करवाये.

– घायलों को एयरलिफ्ट किया जा रहा.  

-धमाके की चपेट में आने से कई राहगीर दूर उछले.

-फैक्ट्री में अभी भी रुक-रुककर हो रहे धमाके.

-कुछ लोगों को होशंगाबाद और कुछ को भोपाल ले जाया गया है.

-अभी स्थानीय लोगो को हॉस्पिटल में रखा गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *