Politics

झारखंड : हेमंत सोरेन की जगह Kalpana Soren बन सकती हैं CM

Share News
12 / 100

रांची. साल 2024 के पहले दिन गांडेय से जेएमएम विधायक सरफराज अहमद ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. ईडी के सातवें समन के बाद गांडेय विधायक अहमद का इस्तीफा भविष्य में बड़े उलटफेर की संभावना को मजबूती प्रदान करने वाला है. सत्ताधारी दल के अंदर सीएम हेमंत सोरेन की मुश्किलें बढ़ने पर उनकी पत्नी कल्पना सोरेन को विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है . इससे पहले कल्पना सोरेन के ST सीट से चुनाव नहीं लड़ने की मजबूरी के बाद गांडेय जैसी सामान्य सीट का चयन किया गया है .

सत्ताधारी दल के सूत्रों के मुताबिक, अगर ईडी या राजभवन की तरफ से सीएम हेमंत सोरेन के खिलाफ किसी तरह की कोई करवाई की गई , तो कल्पना सोरेन सत्ता की बागडोर संभालते के लिए आगे आ सकती हैं. कुछ दिन पहले रविवार के दिन अचानक सीएम हेमंत सोरेन के साथ कल्पना सोरेन के विधानसभा पहुंचने पर भी राजनीति के जानकारों ने बदलाव की ओर इशारा किया था. वैसे जेएमएम के अंदर सीएम हेमंत सोरेन का स्थान लेने वालों में जोबा मांझी, चंपई सोरेन और सविता महतो के नाम की भी चर्चा समय-समय पर होती रही है .

मौजूदा राजनीतिक हालात में हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन रेस में आगे दिख रही है. हालांकि ये सब कुछ ईडी के द्वारा बड़गाई अंचल में जमीन से संबंधित मामले में हेमंत सोरेन से पूछताछ को लेकर अगली करवाई पर निर्भर करेगा. जेएमएम ने भविष्य को लेकर फुलप्रूफ रणनीति बनाई है.

इस रणनीति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सरफराज अहमद के इस्तीफा को लेकर जेएमएम के विधायक और दूसरे बड़े नेताओं को भी भनक तक नहीं लगी. कांग्रेस के मंत्री और विधायक भी आश्चर्यचकित रह गए. सरफराज अहमद को भविष्य में गिरिडीह लोकसभा सीट या राज्यसभा सीट से मौका मिल सकता है. इधर बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे मुंबई हाई कोर्ट में काटोल विधानसभा का हवाला देते हुए गांडेय में चुनाव नहीं होने की ओर इशारा कर रहे हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *