Crime News

लखनऊ : SGPGI के ऑपरेशन थियेटर में वेंटिलेटर फटा…2 मरीजों की मौत

Share News

लखनऊ :  SGPGI (संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस) के पुराने ऑपरेशन थियेटर में सोमवार को वेंटिलेटर फटने से आग लग गई। इस हादसे में दो मरीजों की मौत हो गई। 2 लोग गंभीर रूप से झुलस गए।

घटना के वक्त एक महिला की एन्डो सर्जरी और एक बच्ची की हार्ट सर्जरी हो रही थी। पीजीआई के डॉक्टरों ने बताया कि मरने वाली महिला 26 साल की तैय्यबा है। जबकि बच्ची अभी मात्र 31 दिन की थी। इसलिए उसका नामकरण भी नहीं हो पाया था। उसकी मां का नाम नेहा है।

आग लगने से वहां कई लोग फंस गए। ऑपरेशन थियेटर में भी काफी धुआं भर गया। पुलिस-प्रशासन की टीम ने खिड़की से अंदर फंसे लोगों को निकाला। फायर ब्रिगेड की 6 गाड़ियों ने आग पर काबू पाया।

हादसा SGPGI की OT-1 में दोपहर 12;40 बजे हुआ। मॉनिटर में स्पार्क होने से आग लगी। आग पहले वर्क स्टेशन और फिर ऑपरेशन थियेटर में फैल गई। थोड़ी ही देर में लपटें दूर-दूर तक फैलने लगीं। आग इतनी तेज थी कि आसपास के कमरों को भी अपनी चपेट में ले लिया।

आग पर काबू पाने के बाद भी चारों तरफ काफी ज्यादा धुआं फैला हुआ है। ऐसे में लोगों को सांस लेने में काफी दिक्कत हो रही है। वहीं आग लगने के बाद सतर्कता बरतते हुए पूरे अस्पताल को खाली करा लिया गया है।

अस्पताल में भर्ती मरीजों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है। अस्पताल के आस-पास लोगों की भीड़ जमा हो गई। आग लगने से अस्पताल का काफी ज्यादा नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है। कमरों के फर्नीचर, कागजात भी जल गए हैं। वहीं, इंस्पेक्टर PGI बृजेश चंद्र तिवारी ने बताया कि अभी दोनों बॉडी का पोस्टमॉर्टम होगा।

SGPGI में हुए हादसे के बाद डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि यह घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। अस्पताल में आग लगने के कारणों की उच्चस्तरीय जांच होगी। प्रमुख सचिव को मौके पर भेजा गया है। दोषियों पर कड़ी कार्रवाई होगी। मृतक मरीज के परिजन को हर संभव मदद उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक से एसजीपीजीआई की घटना की जानकारी ली और उनसे घटना की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *