Business

RBI के इस फैसले ने दी उपभोक्‍ताओं को राहत,ऐसे होगा आपकी जेब को फायदा

Share News

आरबीआई की मौद्रिक समिति की बैठक के बाद शुक्रवार को रिजर्व बैंक गर्वनर शशि कांत दास ने नई नीति की घोषणा की। इस घोषणा के बाद होम लोन लेने वालों की जेब को लाभ होगा। रियल एस्टेट सेक्टर में कुछ समय से जारी तेजी को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इस तिमाही में भी बरकरार रखने की उम्‍मीद दी है। आरबीआई ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति की समीक्षा के बाद इस वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में रेपो रेट नहीं बढ़ाने का ऐलान किया है।

आरबीआई ने इस तिमाही भी रेपो रेट को 6.50 फीसदी पर स्थिर रखने का ऐलान किया है। आरबीआई के इस कदम से होम बायर्स से लेकर रियल एस्टेट सेक्टर को राहत मिली है। होम बायर्स को होम लोन पर ईएमआई नहीं बढ़ने से इस साल राहत महसूस हो गई। रियल एस्टेट सेक्टर ने आरबीआई के इस कदम को बेहतर बताते हुए अपनी प्रति क्रियाएं दी हैं।

क्रेडाई एनसीआर के अध्‍यक्ष और गौड़ ग्रुप के सीएमडी मनोज गौड़ ने बताया क‍ि बीते दो साल से रेजीडेंशियल रियल एस्‍टेट बेहद सकारात्मक रहा है। आरबीआई के फैसले से इसे और बढ़ावा मिलेगा। बाजार मौजूदा 6.5% रेपो दर को स्वीकार कर रहा है। बीते कुछ समय में प्रमुख डेवलपर्स द्वारा किए गए नए लॉन्च को उत्साह जनक प्रति क्रियाएं मिली हैं। इन्वेंट्री अब तक के सबसे निचले स्तर पर है, और प्रीमियम और लग्जरी परियोजनाओं की मांग अभूतपूर्व स्तर पर पहुंच गई है। 2023 रियल एस्टेट सेक्टर के लिए शानदार साल रहा है। आरबीआई द्वारा लगातार सातवां बार रेपो रेट को अपरिवर्तित रखने से स्थिरता का संकेत मिलता है, जिससे सेक्टर को फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *