Dailynews

दिल्ली-NCR में बनेगा एक और शहर, नोएडा-गुरुग्राम से भी होगा मॉडर्न

Share News
4 / 100

ग्रेटर नोएडा: ग्रेटर नोएडा और उसके आसपास के 162 गांव की तस्वीर बदलने जा रही है. इन गांवों में रहने वाले लोगों की किस्मत चमकने वाली है. दरअसल यहां पर नया ग्रेटर नोएडा बसाने की तैयारी शुरू कर दी गई है. ग्रेटर नोएडा के फेज दो प्रोजेक्ट के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. इस प्रोजेक्ट से 162 गांव को लाभ मिलेगा. अधिसूचना जारी करने के बाद कड़े निर्देश दिए गए कि इन गांव में किसी तरह का कोई भी अवैध निर्माण नहीं किया जाएगा.

साथ ही आपको बता दें ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी आशुतोष द्विवेदी ने अधिसूचना जारी करने के बाद मीडिया से बातचीत की. इस दौरान उन्होंने बताया कि इन प्रोजेक्टों के लिए वर्ग सर्कल की तैयारी शुरू कर दी गई. और वर्ग सर्कल में प्रभारियों को भी तैनात कर दिया गया है.

कब तक होगी तैयार?
आपको बता दें इन दो प्रोजेक्ट से ग्रेटर नोएडा फेज 2 वीवीआईपी सुविधाओं से लैस होगा. इस शहर को 35000 हेक्टेयर क्षेत्रफल में विकसित किया जाएगा. इसे लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है. इसके लिए विशेषज्ञ कंपनी ग्रेटर नोएडा का मास्टर प्लान 2041 तैयार कर रही. इस नए शहर को बसाने में लगभग 20 सालों का समय लग सकता है. इस शहर में हर तरीके की सुविधा होगी. VVIP माहौल होगा. बच्चों को पढ़ने के लिए अच्छे स्कूल होंगे. अच्छे पार्क होंगे. हर तरीके की सुविधा यहां पर उपलब्ध होगी.

सब कुछ होगा अलग
फेस 2 और ग्रेटर नोएडा दोनों एक दूसरे से जुड़े होंगे. लेकिन दोनों एक दूसरे से बिल्कुल स्वतंत्र रहेंगे. इस शहर को 8 हिस्सों में बनाकर बसाने की योजना तैयार की गई है. जिसमें मुख्य रूप से वाटर सप्लाई, पावर सप्लाई और बाकी इंटरनल इंफ्रास्ट्रक्चर, मसलन अलग-अलग होगा.

इन गांवों से ली जाएगी नए ग्रेटर नोएडा बसाने में जमीन

फेस 2 में करीब 40 गांव की जमीन आएगी. जिसमें सबसे पहला नाम दादरी तहसील गांव की नई बस्ती है. दूसरा आनंदपुर है. तीसरा फूलपुर है. चौथ मिलन खंडेरा है. पांचवा शाहपुर, गेसूपुर, भराना, बादलपुर, ऊंचा अमीरपुर समेत 40 गांव शामिल है. इसके अलावा आसपास के नजदीकी गांव भी शामिल होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *