Uncategorized

एशिया के कई देशों के बाद अब UAE में RuPay कार्ड शुरू

Share News

दिल्ली. भारत में विकसित रुपे कार्ड (RuPay Card) की पहुंच संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) में भी हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (Sheikh Mohammed Bin Zayed Al Nahyan) ने मंगलवार (13 फरवरी) को अबू धाबी में रुपे कार्ड सर्विस शुरू की. राष्ट्रपति नाहयान ने इसकी शुरुआत करते हुए अपने नाम से उभरा हुआ एक कार्ड ‘स्वाइप’ किया.

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि हम दोनों यूपीआई रुपे कार्ड और आपके जयवान कार्ड की पेशकश के साथ एक नए फिनटेक युग की शुरुआत कर रहे हैं, जो एक बड़ी उपलब्धि है. इसके जरिए भारत की यूपीआई पेमेंट सिस्टम और यूएई की एएनआई व्यवस्था को एक साथ जुड़ने का मौका मिलेगा. इससे दोनों देशों के लोग बिना बाधा के सीमा पार ट्रांजैक्शन की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. पिछले साल जुलाई में हस्ताक्षरित इंटरलिंकिंग पेमेंट और मैसेजिंग सिस्टम पर समझौता ज्ञापन का यह परिणाम है.

एशिया के कई देशों में पहले ही लॉन्च हो चुका है RuPay कार्ड
वहीं, डेबिट/क्रेडिट कार्डों को आपस में जोड़ने के लिए एक और समझौता हुआ, जिसमें रुपे कार्ड (भारत) के साथ जयवान (यूएई) को जोड़ा जाएगा, जिससे रुपे कार्ड का प्रसार बढ़ेगा, इसके पहले एशिया महादेश के नेपाल, भूटान, सिंगापुर, श्रीलंका और मॉरीशस के अलावा अफ्रीका में रुपे कार्ड लॉन्च किया जा चुका है. इससे डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *